प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त के लिए भोपाल में e-KYC के निर्देश - NEWS TODAY

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हितग्राहियों को वर्ष में कुल रूपये छह हजार की राशि तीन समान किश्तों में प्रदान की जाती है। योजनांतर्गत 15वीं किश्त से हितग्राहियों की लैण्ड लिंक, आधार एवं बैंक खाता डीबीटी के लिए इनेबल, ई-केवायसी की कार्यवाही शीघ्र पूर्ण किया जाना अनिवार्य किया गया है।

इस संबध में भोपाल कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने राजस्व एवं तहसीलदारों को निर्देश दिये है कि किसानों को योजना के तहत जारी होने वाली 16वीं किस्त के लिए आधार, बैंक खाता लिंकिंग, ई-केवायसी एवं लैंड लिंक की कार्यवाही शीघ्र कराये। इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर कैंम्प आयोजित कर कार्यवाही शत-प्रतिशत पूर्ण कराने के भी निर्देश दिये गये है। कार्यवाही पूर्ण करने के लिए पीएम किसान सेचुरेशन ड्राइव का 15 जनवरी 2024 तक क्रियान्वित किया जाना है।

किसानों की ई-केवायसी के लिए कलेक्टर श्री सिंह ने कहा है कि इसके लिए जिला स्तर पर नोडल अफिसर सहा. अधीक्षक भू-अभिलेख ग्राम स्तर पर नोडल अफिसर (VNO) की आईडी बनाना (जो कि पटवारी होंगे) पीएम किसान योजना के एक्टिव हितग्राही एवं ई-केवायसी, एनपीसीआई के लंबित हितग्राहियों के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर कैम्प का आयोजन किया जाए । 23 से 25 दिसम्बर को विशेष ग्राम सभी का आयोजन किया जाये और छूटे हुए पात्र हितग्राहियों एवं अपात्र हितग्राहियों की सूची का वाचन किया जाना है। एमपी किसान पोर्टल पर डाटा अद्यतन जेडी ईओ द्वारा किया जाये। कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिये कि भू-स्वामी के आधार डाटा के लिए डोर-टू-डोर सर्वे पटवारी 15 जनवरी से पूर्व करें। Self-registration cases का निराकरण सेक्टर ऑफिसर 15 जनवरी 2024 तक अनिवार्य रूप से करें।

कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिये है कि सैक्टर अधिकारी एवं समस्त नायब तहसीदार एवं तहसीदार आपने कार्यक्षेत्र के सेक्टर अधिकारी होंगे। जिले में जानकारी का डाटा प्राप्त करने के लिए जिले का नोडल नियुक्त किया जायेगा। सहयोग के लिए पटवारी होंगे। तहसीलों से जानकारी प्रदाय करने का उत्तरदायित्व जेडीईओ का होगा। लंबित कार्यवाही 15 जनवरी 2024 तक पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !