MINISTER शब्द का एक्चुअल मीनिंग क्या है और इसका विलोम शब्द क्या है यहां पढ़िए Bhopal Samachar GK

Amazing facts in Hindi about language

भारत में मिनिस्टर का हिंदी अर्थ मंत्री समझा जाता है परंतु मिनिस्टर अंग्रेजी भाषा का नहीं लैटिन भाषा का शब्द है और लैटिन भाषा में मिनिस्टर शब्द का अर्थ मंत्री नहीं होता। आइए जानते हैं कि लैटिन भाषा के मिनिस्टर शब्द का एक्चुअल हिंदी मीनिंग क्या होता है और क्या इसका कोई विलोम शब्द भी होता है। 

MINISTER शब्द का विलोम क्या होता है

लैटिन भाषा में MINISTER शब्द का विलोम होता है MAGISTER जिसे हम अंग्रेजी भाषा में मास्टर भी कहते हैं। विधि की स्नातकोत्तर डिग्री LLM का फुल फॉर्म LEGUM MAGISTER of LAW होती है जिसे भारत में Master of Law पुकारा जाता है। LLM कानून के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त डिग्री है। इसमें LEGUM का अर्थ होता है SPECIFIC LAWS लेकिन इसका मतलब हिंदी भाषा में यह नहीं होता कि एक मंत्री का विलोम मास्टर होता है। 

MINISTER शब्द का एक्चुअल मीनिंग क्या है 

जैसा कि आप अनजान चुके हैं कि मिनिस्टर शब्द अंग्रेजी नहीं बल्कि लैटिन भाषा का शब्द है। अतः इसका हिंदी अर्थ भी लैटिन भाषा से ही लिया जाएगा। लैटिन भाषा में MINISTER का अर्थ होता है सेवक। MAGISTER की सेवा में जिस व्यक्ति को नियुक्त किया जाता है उसे MINISTER कहा जाता है। यही कारण है कि चर्च की सेवा में नियुक्त किए जाने वाले कर्मचारियों एवं अन्य व्यक्तियों को MINISTER कहा जाता है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !