MP NEWS- कक्षा 5-8 की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर होगी परंतु मूल्यांकन का पैटर्न बदला, RKS का Aन्याय

Madhya Pradesh school education exam news

भोपाल। कक्षा पांच एवं कक्षा 8 की बोर्ड पैटर्न पर परीक्षा कराने में स्कूल शिक्षा विभाग के हाथ पांव फूल गए। परीक्षा के पहले ही दिन राज्य शिक्षा केंद्र तमाशा बन गया। पेपर और लिफाफे की अदला बदली हो गई। किसी विषय के लिफाफे में किसी और विषय का पेपर निकल आया। अब खबर मिल रही है कि परीक्षा तो बोर्ड पैटर्न पर होगी परंतु मूल्यांकन बोर्ड पैटर्न पर नहीं होगा। उसमें डिपार्टमेंट की मनमानी चलेगी। 

राज्य शिक्षा केंद्र ने मूल्यांकन के नियम बदले

राज्य शिक्षा केंद्र ने परीक्षा से लेकर मूल्यांकन कार्य और परिणाम से जुड़े नियमों में बदलाव कर दिया है। केंद्र ने इस बार रिजल्ट के बाद होने वाली पुनर्मूल्यांकन की व्यवस्था समाप्त कर दी है। किस प्रकार राज्य शिक्षा केंद्र ने यह घोषित कर दिया है कि उनके शिक्षकों द्वारा किए गए मूल्यांकन को चैलेंज नहीं किया जा सकता। न्यायालय की गाइड लाइन है इसलिए विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिका दिखाने का नियम रखना पड़ा है परंतु इसमें भी शर्तें लागू कर दी गई है ताकि कोई ज़िद्दी बच्चा ही उत्तर पुस्तिका देख पाए।

10 अप्रैल से शुरू होगा मूल्यांकन कार्य

राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा के तत्काल बाद 10 अप्रैल से विद्यार्थियों की कापी जांचने का काम शुरू होगा, जो 20 दिन में पूरा किया जाना है। मई में रिजल्ट जारी होगा। अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों के सामने पुनर्मूल्यांकन का विकल्प समाप्त कर दिया गया है। न्यायालय के निर्देशों का पालन करने के लिए उत्तर पुस्तिका के अवलोकन का विकल्प खुला रखा है लेकिन इसे मुश्किल बना दिया गया है। विद्यार्थी को सबसे पहले मूल्यांकन केंद्र प्रभारी के पास आवेदन करना होगा, फिर उसको उत्तर पुस्तिका अवलोकन की तारीख दी जाएगी।

 ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !