आज तक LIVE, सरकारी अपडेट और न्यूज हेडलाइन्स यूट्यूब चैनलों के खिलाफ PIB का एक्शन - NEWS TODAY

नई दिल्ली।
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो की फैक्ट चेक यूनिट ने 3 यूट्यूब चैनल (आज तक LIVE, सरकारी अपडेट और न्यूज हेडलाइन्स) के खिलाफ एक्शन लिया है। PIB ने दावा किया है कि इन तीनों चैनलों के माध्यम से गलत सूचनाएं प्रसारित की जा रही है। इन यूट्यूब चैनलों के 33 लाख सब्सक्राइबर हैं और इनके द्वारा प्रसारित वीडियोस को 30 करोड़ से अधिक बार देखा गया है। 

श्री क्षितिज अग्रवाल, असिस्टेंट डायरेक्टर (डिजिटल मीडिया), मिनिस्ट्री ऑफ़ इनफार्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग ने बताया कि यह पहली बार है जब PIB ने इस प्रकार का एक्शन लिया है। उन्होंने बताया कि इन तीनों यूट्यूब चैनलों पर जितनी भी सूचनाएं और समाचार के वीडियो अपलोड किए गए हैं, उनमें से ज्यादातर मनगढ़ंत, तथ्यहीन और भ्रम पैदा करने वाले हैं। 

PIB की टीम ने अपनी इन्वेस्टिगेशन में पाया कि इस प्रकार के वीडियो के थंबनेल सनसनीखेज बनाए गए हैं। कुछ वीडियो में प्रख्यात टीवी चैनल के नाम एवं लोगो का उपयोग किया गया है। कुछ वीडियो में न्यूज़ एंकर के फोटो, उनकी अनुमति के बिना उपयोग किए गए हैं। इन्वेस्टिगेशन में पता चला कि अधिक पैसा कमाने के लिए इस तरह के सनसनीखेज थंबनेल बनाकर वीडियो अपलोड किए जा रहे हैं। श्री अग्रवाल ने बताया कि पिछले 1 साल में 100 से ज्यादा यूट्यूब चैनल को ब्लॉक किया जा चुका है।