JABALPUR NEWS- झील महोत्सव के आयोजन की तैयारी शुरू, नए साल की छुट्टियों में उठा सकेंगे आनंद

जबलपुर।
मध्य प्रदेश में पर्यटक स्थलों में जबलपुर का नाम लिया जाता है। मध्य प्रदेश का शहर जबलपुर इन छुट्टियों में बेस्ट लोकेशन हो सकता है। यहां भेडाघाट का प्राकृतिक धुआंधार झरना, नर्मदा नदी, तालाब, जंगल, पहाड़ सहित तमाम ऐतिहासिक धरोहरें हैं, जो पर्यटकों का मन मोह लेती है. इसी तरह नर्मदा नदी पर बने बरगी डेम को भी जबलपुर का बेहतरीन पिकनिक और टूरिज्म स्पॉट माना जाता है।

नए साल की छुट्टियों के दौरान यहां झील महोत्सव भी होने जा रहा है, जो आपकी छुट्टियों के आनंद को दोगुना कर देगा। अब क्रिसमस और नए साल की छुट्टियों में बरगी डेम पर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए झील महोत्सव और साहसिक वाटर स्पोर्ट्स के आयोजन की रूपरेखा तैयार की गई है। बरगी डैम से लगे जलग्रहण क्षेत्र में खंडवा के हनुवंतिया की तर्ज पर झील महोत्सव का आयोजन होगा। बरगी डैम के मैकल रिसॉर्ट से करीब किलोमीटर की दूरी पर वॉटर स्पोर्ट्स के लिए जगह चिन्हित की जा चुकी है। यहां टेंट सिटी के साथ पैराग्लाइडिंग के लिए भी पर्याप्त जगह हैं। पर्यटक बरगी डेम के पास न केवल टेंट सिटी में ठहर सकेंगे बल्कि साहसिक खेलों और सांस्कृतिक संध्या का भी लुत्फ उठाएंगे।

जबलपुर के पर्यटन विभाग ने इसका प्रस्ताव बनाकर भोपाल भेजा है, जिस पर अनुमति मिलते ही दिसंबर के अंतिम सप्ताह से जनवरी के दूसरे सप्ताह तक महोत्सव आयोजित होगा। इस दौरान यहां ठहरने, घूमने के अलावा वॉटर स्पोर्ट्स का लुत्फ भी पर्यटक उठा सकेंगे। बताया जाता है कि चार साल पहले भी बरगी डैम के पास झील महोत्सव आयोजित हुआ था। लेकिन समय अवधि कम होने के कारण यह अपेक्षित रूप से सफल नहीं हो सका था। इस बार पर्यटन विभाग इस आयोजन को लेकर हर स्तर पर तैयारियां कर रहा है, ताकि ज्यादा से ज्यादा पर्यटक जुड़ सकें। सीईओ हेमंत सिंह के मुताबिक बरगी डैम में झील महोत्सव के आयोजन को लेकर प्रस्ताव बनाकर भोपाल मुख्यालय भेजा गया है। स्वीकृति मिलने पर इसका आयोजन किया जाएगा।

Which is the most visited place in Madhya Pradesh?
What is very famous in Madhya Pradesh?
What are the top 5 most visited places?
Which is the coolest place in MP?