Small Business Ideas- 30,000 महीने की कमाई के लिए दुकान-मशीन कुछ नहीं चाहिए

यह एक जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आइडिया है। जिसमें आपको 30,000 रुपए महीने की कमाई शुरुआती दिनों में होने लगेगी और उसके बाद आप इनकम को कई गुना बढ़ा सकते हैं। इसमें आपको ना तो किसी दुकान की जरूरत है और ना ही किसी मशीन की लेकिन आप के समय की जरूरत है और आपको कुछ नॉलेज भी कलेक्ट करनी पड़ सकती है। 

मार्केट सर्वे और डिमांड 

गुड लक के लिए लोग कई तरह के प्रयास करते हैं। घरों में पूजा-पाठ चलता है लेकिन बड़ी दुकानों, शोरूम और ऑफिसों में कहीं पर फेंगशुई के आइटम। कुछ भाग्यशाली पौधे और कहीं पर फिश एक्वेरियम दिखाई देता है। कहते हैं कि फिश एक्वेरियम से भाग्य बदलता है। कारोबार में तरक्की मिलती है। आपके शहर में भी बहुत सारे लोग प्राइम लोकेशन पर फिश एक्वेरियम रखते होंगे, लेकिन सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह होती है कि मछलियों का ध्यान रखना बहुत मुश्किल होता है। वह बड़ी जल्दी मर जाती हैं और फिर नेगेटिव सी फीलिंग आती है। 

न्यू बिजनेस अपॉर्चुनिटी

Fish Aquarium maintenance Service, यही अपना बिजनेस आइडिया है। शुरू करने से पहले आपको थोड़ी सी स्टडी करनी पड़ेगी। फिश एक्वेरियम का मेंटेनेंस कैसे किया जाए। मछलियों का पालन पोषण कैसे किया जाता है। किस प्रकार की मछलियां वास्तु के अनुसार शुभ और मंगलकारी होती हैं। फिर आपको पता करना है कि आपके शहर में कितने ऑफिस और शोरूम में फिश एक्वेरियम रखा हुआ है। 

ऐसी सभी जगह पर आपका अपना प्रपोजल प्रजेंट करना है। अपना एक अच्छा सा विजिटिंग कार्ड बनाना है और यूनिफॉर्म तो आजकल कंपलसरी हो गई है। बड़ी कंपनियां और शोरूम ₹1000 महीने तक आसानी से दे देंगे। छोटे दुकानदार थोड़ा मोलभाव कर सकते हैं। फिश एक्वेरियम के मेंटेनेंस के लिए डेली विजिट करने की जरूरत नहीं पड़ती। यही कारण है कि आप अपनी लिस्ट में ज्यादा क्लाइंट जोड़ सकते हैं और ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। जब आपकी सर्विस की डिमांड बढ़ जाए तो आप अपनी टीम बना सकते हैं। कई लोगों को रोजगार दे सकते हैं। 

धीरे-धीरे लोग आपको इस फील्ड का स्पेशलिस्ट मानने लगेंगे और आप से ही फिश एक्वेरियम खरीदा करेंगे। जब तक मार्केट का ट्रस्ट आपके ऊपर बनेगा तब तक आपके पास थोड़ी पूंजी भी जमा हो चुकी होगी। आपका बिजनेस शुरू हो जाएगा। अच्छी बात यह है कि इस काम में फिलहाल कोई कंपटीशन नहीं है।