अतिथि शिक्षकों के लिए गुड न्यूज़- प्राचार्य और प्रभारियों की जगह अतिथि शिक्षक पढ़ाएंगे MP NEWS

मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ा रहे 70000 अतिथि शिक्षकों के लिए गुड न्यूज़ है। एक बार फिर सरकार ने उनकी योग्यता पर भरोसा जताया है। विभिन्न स्कूलों में प्रभारी प्राचार्य और सीएम राइम्स स्कूलों में उप प्राचार्य की जगह कक्षा में पढ़ाने के लिए अतिथि शिक्षकों को भेजा जा रहा है। आज विशेषज्ञों के स्थान पर उनके जूनियर नियमित शिक्षक के बजाय अतिथि शिक्षकों भेजा जा रहा है। अतः उम्मीद की जानी चाहिए कि कल सीएम राइज स्कूलों की कमान भी अतिथि शिक्षकों को मिलेगी।

लोक शिक्षण संचालनालय की ओर से जारी पत्र क्रमांक 409 दिनांक 7 सितंबर 2022 के माध्यम से अभय वर्मा कमिश्नर लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा मध्य प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी, विकास खंड शिक्षा अधिकारी, संकुल प्राचार्य एवं हाई स्कूल और हाई सेकेंडरी स्कूलों के प्राचार्य को सीएम राइज स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति संबंधी नवीन व्यवस्था के बारे में बताया गया है।

संदर्भित निर्देश की कंडिका 1.5 के अनुसार विद्यालय में नियमित शिक्षक के अवकाश प्रशिक्षण इत्यादि के कारण नियमित शिक्षक की अनुपस्थिति अवधि हेतु अतिथि शिक्षक को आमंत्रित करने के निर्देश दिए गए हैं। जिससे कि विद्यालय में अध्यापन व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित किया जा सके।

अतिथि शिक्षक की यह व्यवस्था शॉर्ट टर्म वैकेंसी अपडेट करने के बाद की जा सकेगी। अतिथि शिक्षकों की यह व्यवस्था निम्न 3 आधारों पर की जा सकती है।

1. हायर सेकेंडरी विद्यालयों में प्रभार संभाल रहे व्याख्याता/ उच्च माध्यमिक शिक्षक के विषय पर अतिथि शिक्षक की व्यवस्था की जा सकती है।
2. एक परिसर एक शाला हाई स्कूल कक्षा 1 से 10 /कक्षा 6 से 10 में प्रभार संभाल रहे उच्च माध्यमिक शिक्षक/ उच्च श्रेणी शिक्षक /माध्यमिक शिक्षक के विषय पर अतिथि शिक्षक की व्यवस्था की जा सकती है।
3. सीएम राइम्स विद्यालयों में उप प्राचार्य का पद संभाल रहे व्याख्याता उच्च माध्यमिक शिक्षक के विषय पर अतिथि शिक्षक की व्यवस्था की जा सकती है।