मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती- डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और चॉइस फिलिंग का प्रोसीजर फाइनल- MP NEWS

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि अक्टूबर से प्राथमिक शिक्षक की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय द्वारा इस घोषणा को पूरा करने की तैयारी कर ली गई है। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और काउंसलिंग का प्रोसीजर फाइनल हो चुका है। यदि कोई बड़ी पॉलिटिक्स नहीं हुई और हाई कोर्ट से कोई अप्रिय आदेश प्राप्त नहीं हुआ तो दिसंबर तक भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। 

मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती कब क्या होगा

■ अक्टूबर में रजिस्ट्रेशन: उम्मीदवारों कि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होगी। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।
■ अक्टूबर में डॉक्यूमेंट्स अपलोडिंग: रजिस्ट्रेशन के साथ ही दावेदारों को डॉक्युमेंट्स अपलोड करने हैं। (इसी तरह की उपयोगी समाचारों के लिए पढ़ते रहिए भोपाल समाचार डॉट कॉम)
■ नवंबर में चॉइस फिलिंग: सभी उम्मीदवारों के डाक्यूमेंट्स अपलोड हो जाने के बाद एमपी ऑनलाइन के माध्यम से चॉइस फिलिंग की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके लिए उम्मीदवारों को पर्याप्त समय दिया जाएगा।
■ नवंबर में सिलेक्शन लिस्ट: चॉइस फिलिंग के बाद नवंबर के लास्ट वीक में चयन सूची जारी कर दी जाएगी और उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।
■ दिसंबर में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन: दिसंबर के महीने में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया चलेगी। किसी तरह की कोई गड़बड़ी ना हो इसलिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए अधिकारियों को पर्याप्त समय दिया जाएगा। 
■ दिसंबर में नियुक्ति समारोह: दिसंबर के महीने में एक बड़ा समारोह आयोजित करके वर्ग 3 प्राथमिक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। इस समारोह को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान संबोधित करेंगे। 

स्कूल शिक्षा और ट्राइबल की ज्वाइंट काउंसलिंग होगी

पिछली बार स्कूल शिक्षा विभाग और जनजातीय कार्य विभाग द्वारा अलग-अलग काउंसलिंग की गई थी इसके कारण कुछ गड़बड़ियां हुई और उम्मीदवारों ने इसका विरोध किया। चुनावी साल में सरकार किसी भी प्रकार का विरोध नहीं चाहती इसलिए दोनों डिपार्टमेंट में प्राथमिक शिक्षक वर्ग 3 की भर्ती के लिए संयुक्त रूप से काउंसलिंग का आयोजन किया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग के 7 हजार 429 और जनजातीय कार्य विभाग के 11 हजार 98, इस तरह कुल 18 हजार 527 पदों पर भर्ती की जाएगी।