DU DELHI NEWS- पीजी और पीएचडी में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम की तारीख घोषित

भारत की राजधानी में स्थित दिल्ली यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रेजुएट एवं पीएचइडी में एडमिशन के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा एंट्रेंस एग्जाम की तारीख घोषित कर दी गई है। यह प्रवेश परीक्षा 17 से 21 अक्टूबर के बीच होगी। 

दिल्ली यूनिवर्सिटी में पीजी की कितनी सीटें खाली हैं

कृपया नोट करें कि DELHI UNIVERSITY में परास्नातक के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में लगभग 12 हजार सीटें हैं। इसके तहत सत्र 2022-23 के लिए दाखिला होगा। इसके बारे में विस्तृत जानकारी इस वेबसाइट https://nta.ac.in/DuctExam के माध्यम से मिल जाएगी। इसके साथ ही छात्र 01140759000 पर फोन कर या या duet@nta.ac.in पर ई-मेल भेजकर अधिक जानकारी ले सकता है।

डीयू में इस साल परास्नातक के दाखिले CUET के माध्यम से नहीं हो रहा है। डीयू में इस बार 76 कोर्स के लिए लगभग 1 लाख 70 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। डीयू 50 फीसदी सीट प्रवेश परीक्षा से और 50 फीसद सीट डीयू से स्नातक करने वाले छात्रों के लिए बिना प्रवेश परीक्षा के भरी जाएंगी। 

डीयू ने अपने परास्नातक के प्रॉस्पेक्टस में हर विषय के दाखिला का क्या मानक होगा इसकी विस्तृत जानकारी दी है। डीयू में डीन एडमिशन प्रो.हनीत गांधी का कहना है कि विगत वर्ष की अपेक्षा इस साल परास्नातक की परीक्षा में कोई विशेष बदलाव नहीं हुआ है। लगभग समान है।

परास्नातक में दाखिले के लिए 17 अक्टूबर से प्रवेश परीक्षा तीन सत्रों में आयोजित होगी। यह प्रवेश परीक्षा सुबह 8 बजे से 10 बजे तक, 12.30 से 2.30 बजे तक तथा 5 से 7 बजे तक देश के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित होगी।

आवेदन, प्रवेश परीक्षा और दाखिला को लेकर किसी भी तरह की जानकारी के लिए डीयू की प्रामाणिक वेबसाइट ही देखने की सलाह दी है। कई वेबसाइट छात्रों को गलत सूचनाएं दी हैं जिससे छात्र भ्रमित हुए हैं। इस बारे में डीयू की वेबसाइट https://admission.uod.ac.in/ से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।