quinoa in hindi- फायदे, कीमत, मंडी भाव और खेती का तरीका

Quinoa - किनुआ या किनोवा या किनोवा या क्विनोवा को सुपर फूड के साथ- साथ " माँ अनाज" या "Mother grain" भी कहा जाता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर अनाज है जिसमें जिसमें प्रोटीन, फाइबर और आयरन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें एंटी एजिंग,एंटीसेप्टिक,एंटी कैंसर जैसे गुण भी पाए जाते हैं। तो आइए आज कीनवा से जुड़े  कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाब जानने की कोशिश करते हैं।

किनवा अनाज क्या होता है- what is quinoa in hindi

यह दक्षिणी अमरीका के देशों में उगाया जाने वाला एक अनाज है। जिसमें कई प्रकार के पौष्टिक गुण पाए जाते हैं। इसी कारण इसे सुपर फूड भी कहा जाता है। यह चीनोपोडियम क्वीनोवा नामक पौधे का बीज है, जो की एमरेन्थेसी ( Amaranthaceae) है। फैमिली का सदस्य है। जिसके बीज मुख्य रूप से अनाज के रूप में उपयोग में लाए जाते हैं।

कीनवा के फायदे क्या हैं- quinoa benefits

चूँकि किनवा में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है, जबकि इसमें ग्लूटन बहुत कम मात्रा में पाया जाता है। इसी कारण यह वजन घटाने में काफी उपयोगी है। इसके अलावा यह डायबीटीज और बीपी के मरीजों के लिए भी काफी उपयोगी है। इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल कम करने, मेटाबोलिज्म को सुधारने, खून की कमी आदि के लिए भी यह लाभदायक होता है।

किनवा का मंडी भाव क्या है- quinoa mandi price

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीनवा भाव 50,000 से 1,00,000 रुपए प्रति क्विंटल है ,यानी की 500 से ₹1000 प्रति किलो।

कीनवा की खेती कैसे की जाती है- How to crop quinoa seeds

किनोवा की खेती ऊष्णकटिबंधीय जलवायु में की जाती है। इसलिए अमेरिका के साथ -साथ भारत की जलवायु भी इसकी खेती के लिए काफी उपयुक्त है। इसकी खेती लगभग सभी प्रकार की मिट्टी में की जा सकती है। परन्तु जिस भी मिट्टी में इसकी खेती की जाए, उसमें जल निकासी जरूर होनी चाहिए।

क्या कीनवा को रोज़ खाया जा सकता है- Can we eat quinoa daily

यदि आप इसे संतुलित मात्रा में लें तो आप इसे रोज़ अपने ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर के समय शामिल कर सकते हैं। किनवा से बनने वाली कुछ स्पेशल रेसिपीज के बारे में हम अगले में जानेगे।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !