भारत मौसम का पूर्वानुमान- 19 राज्य में बारिश होगी, कुछ स्थानों पर मूसलाधार- INDIA WEATHER FORECAST

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार देश के 19 राज्य में मानसून के बादल छाए हुए हैं। जिसके कारण श्री कृष्ण जन्माष्टमी दिनांक 19 अगस्त से बारिश का दौर शुरू हो जाएगा और दिनांक 22 अगस्त तक निरंतर चलता रहेगा। कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश भी हो सकती है। 

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार बंगाल की खाड़ी के उत्तर पूर्व से बादलों का जुलूस शुरू हो रहा है जो पश्चिम दिशा की तरफ आगे बढ़ेगा। दक्षिण पूर्वी पाकिस्तान के आसमान पर बादलों का दल एकत्रित हो गया है। मानसून वाले बादलों की एक रैली दक्षिण पश्चिम राजस्थान अजमेर, ग्वालियर, वाराणसी, गया, मथुरा, दीघा से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक पहुंच रही है। बादलों की एक अन्य रैली दक्षिण गुजरात से महाराष्ट्र तट तक दिखाई दे रही है। 

आसमान में बादलों की इस चहल कदमी से आने वाले 24 घंटों में गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

जम्मू कश्मीर, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, गुजरात, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और उत्तर पूर्व भारत में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। केरल, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है।

बंगाल की खाड़ी में बना एक और WML, 21-22 अगस्त को मध्यप्रदेश और राजस्थान में कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश होगी।