MP NEWS- गुरुकुल के छात्रों का खर्च सरकार देगी, 12th के छात्र को 10 हजार रुपये मिलेंगे

भोपाल
। मप्र स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से आदेश जारी किया गया है कि मध्य प्रदेश के महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान से संबद्धता प्राप्त गुरुकुल (आवासीय विद्यालय) को शासन की ओर से आर्थिक सहायता दी जाएगी। गुरुकुल (निजी आवासीय संस्कृत विद्यालयों) के विद्यार्थियों के भोजन, गणवेश और कापी-किताब का खर्च सरकार उठाएगी।  

पहली से पांचवीं तक के बच्चों को आर्थिक सहायता के लिए आठ हजार रुपये एवं छठवीं से 12वीं के विद्यार्थियों को 10 हजार रुपये सालाना दिए जाएंगे। आदेश में यह भी लिखा है कि यदि कोई विद्यार्थी किसी कक्षा में अनुत्तीर्ण होता है तो वह उसी कक्षा में दोबारा पढ़ने के लिए आर्थिक सहायता के लिए पात्र नहीं होगा। बता दें कि प्रदेश में 90 निजी आवासीय संस्कृत विद्यालयों में करीब 10 हजार विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। शासन की ओर से महर्षि पतंजलि से संबद्ध निजी आवासीय संस्कृत विद्यालय के विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इससे विद्यार्थियों में संस्कृत को बढ़ावा मिलेगा

पहली से पांचवीं के बच्चों के लिए संस्कृत विद्यालयों को आठ हजार में से 7400 रुपये विद्यालयों को और 600 रुपये विद्यार्थियों या अभिभावकों के खाते में दिए जाएंगे। इसी तरह छठवीं से बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए 10 हजार में से 8800 रुपये विद्यालयों को और 1200 रुपये विद्यार्थियों के खाते में दिए जाएंगे। शासन की ओर से यह आर्थिक सहायता विद्यार्थियों के भोजन, गणवेश, पाठ्य पुस्तक एवं पाठ्य सामग्री और दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए दी जाएगी। इसके अलावा विद्यार्थियों पर होने वाले अन्य खर्चे निजी आवासीय विद्यालयों द्वारा किया जाएगा। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.