IEHE BHOPAL NEWS- एडमिशन के लिए नियम शर्ते एवं गाइडलाइन

भोपाल।
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के इंस्टिट्यूट ऑफ़ एक्सीलेंस इन हायर एजुकेशन (IEHE) में छात्र- छात्राओं को अब अलग से लॉगिन आईडी बनानी होगी।  अब छात्र- छात्राओं को डाक्यूमेंट्स वेरीफाई कराने भी नहीं जाना होगा। मेरिट के आधार पर जो लिस्ट जारी होगी, उसके बाद एडमिशन के लिए एक बार उन्हें सिर्फ उपस्थित होना पड़ेगा। 

गौरतलब है कि आईईएचई में एडमिशन प्रक्रिया उच्च शिक्षा विभाग जैसी नहीं होती है। यहां पर एडमिशन इंस्टिट्यूट अपने मॉड्यूल पर खुद ही करता है। हर साल पहली लिस्ट जारी होने के दौरान ही यहां की 90 प्रतिशत सीटें भर जाती हैं। आईईएचई के अधिकारियों के अनुसार यहां की वेबसाइट पर ही छात्र-छात्राओं को एडमिशन के लिए अपनी आईडी पासवर्ड क्रिएट करना होगा। इसमें उन्हें अपनी जानकारी और मांगे गए डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे। 

इसके बाद मेरिट लिस्ट में अगर उनका नाम आता है तो उन्हें केवल एडमिशन के समय ही जरूरी प्रक्रिया के लिए आना होगा। डाक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन ऑनलाइन होगा और अंत में एक बार यह चेक किए जाएंगे। डॉक्टर प्रज्ञेश्  अग्रवाल, डायरेक्टर ,आईईएचई के अनुसार एडमिशन प्रोसेस 18 मई 2022 से शुरू हो सकती है। 

छात्र-छात्राओं को अगर यहाँ एडमिशन होता है तब ही उसे संस्थान में आना होगा, शेष काम ऑनलाइन ही होंगे। BBA, फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स भी नए सेशन से शुरू किया जाएगा। पीजी में MA, हिंदी सोशियोलॉजी और साइकोलॉजी नए सत्र से शुरू हो जाएगा। इंस्टिट्यूट कैंपस में अगस्त तक तीन मंजिला नई बिल्डिंग तैयार हो जाएगी। इसमें लैब, लाइब्रेरी, डिजिटल स्टूडियो, सहित अन्य सुविधाएं होंगी। दो बसों के लिए भी बजट में प्रावधान किया गया है। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !