MP KISAN NEWS- ग्वालियर मेंं समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी शुरू नहीं हुई, अधिकारी बोले टाइम लगेगा

ग्वालियर।
यदि आम नागरिक गलती करे तो जुर्माना लगाया जाता है लेकिन यदि सरकारी अधिकारी गलती करें तो खेद भी प्रकट नहीं करता। दिनांक 4 अप्रैल से ग्वालियर में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी शुरू होनी थी। 81 में से 58 केंद्र खोले जाने थे परंतु एक भी नहीं खुला। अधिकारियों से सवाल किया तो बोले, कैसे खुलता है क्या टाइम लगेगा।

गौरतलब है कि सोमवार 4 अप्रैल से गेंहू की खरीद शुरू होना थी। सहकारी समितियाें द्वारा खरीद की जाती है, ये समितियां जिले में 81 केंद्रों पर खरीद करती है। सोमवार को 58 केंद्र खोले जाने थे, लेकिन नहीं खोले गए। खाद्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि गेहूं खरीदी के लिए अभी सभी तैयारियां पूरी नहीं हो पाई है। खरीदी केंद्र को चालू करने में कम से कम 7 दिन का समय लगेगा। यानी कि रामनवमी के बाद ही गेहूं की खरीदी शुरू होगी।

पंजीकृत किसान अपनी फसल बेचने के लिए आनलाइन अपना स्लाट बुक कर सकते हैं। किसानाें को आनलाइन केंद्रों की जानकारी मिलेगी। जिस पर यह भी पता चलेगा कि किस दिन किस केंद्र पर कितनी फसल की तुलाई की जा रही है। जिसके आधार पर किसान अपनी फसल बेचने के लिए स्लाट बुक करेगा और किसान को आनलाइन अपनी जानकारी देने के साथ यह भी बताना होगा कि वह कितनी फसल किस दिन बेचने पहुंचेगा। किसान जिस दिन की तारीख व समय निर्धारित करेगा, उस दिन उसकी फसल की तुलाई केंद्र पर की जाएगी। इससे किसान की परेशानी कम होगी और समय की बचत होगी। ग्वालियर की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया GWALIOR NEWS पर क्लिक करें