HERO EV- 47000 वाला स्कूटर खरीदने से पहले, नफा-नुकसान ध्यानपूर्वक पढ़ें

भारत के टू व्हीलर बाजार में अपनी धाक जमाए बैठी HERO कंपनी ने इलेक्ट्रिक स्कूटर के बाजार पर कब्जा करने के लिए हीरो इलेक्ट्रिक कंपनी के बैनर तले एक के बाद एक कई मॉडल लॉन्च कर दिए हैं। इनमें से एक मॉडल ऐसा है जिसकी कीमत मात्र ₹46,640 है। स्वाभाविक रूप से यह स्कूटर लोगों को आकर्षित कर रहा है। आइए देखते हैं इस स्कूटर में ऐसा क्या है जो इसकी कीमत को इतना कम कर देता है:- 

हीरो इलेक्ट्रिक की ऑफिशल वेबसाइट पर बताया गया है कि Hero Electric Flash LX (VRLA) की एक्स शोरूम प्राइस ₹ 46,640 निर्धारित की गई है। इस स्कूटर में Telescopic Suspension, Alloy Wheels, LED Headlamp, USB charger और Digital Instrument Cluster लगाए गए हैं। यह सभी फीचर्स इस स्कूटर को स्पेशल बनाते हैं, और किसी भी व्यक्ति को यह स्कूटर खरीद लेने के लिए प्रेरित करते हैं। 

लेकिन जब इस स्कूटर की स्पीड, चार्जिंग और रेंज की बात की जाती है तो, ग्राहक को निराश करने वाली जानकारी सामने आती है। इस स्कूटर की बैटरी को चार्ज होने 8 घंटे से अधिक का समय लगता है। यह स्कूटर फुल चार्ज होने पर अधिकतम 50 किलोमीटर तक चल सकता है और इसकी टॉप स्पीड अधिकतम 25 किलोमीटर प्रति घंटा है। यहां उल्लेख करना आवश्यक है कि एक स्वस्थ मनुष्य 8 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से पैदल चलता है और 15 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से साइकिल चलाता है।

दरअसल बड़ी कंपनियां पीआर एजेंसियों के माध्यम से कुछ इस प्रकार के समाचार प्रसारित करवाती हैं जो लोगों को आकर्षित करते हैं और माइंडसेट बनाने के काम में आते हैं। इस प्रकार के समाचार सबसे पहले भारत के बड़े मीडिया हाउस की ओर से प्रसारित एवं प्रकाशित किए जाते हैं। भारत के मध्यम दर्जे के मीडिया संस्थान, अपने पाठकों को अपडेट करने के लिए उपलब्ध जानकारी के आधार पर समाचारों का प्रसारण एवं प्रकाशन करते हैं। अतः ग्राहक को बहुत जरूरी है कि वह किसी भी उत्पाद को खरीदने से पहले उसे अपनी जरूरत और बजट की तराजू पर तौल कर अवश्य देखें। भारत की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया INDIA NATIONAL NEWS पर क्लिक करें.