1 जनवरी 2022 के विशेष योग- कौन से मंदिर जाएं, पूजा में क्या विशेष करें पढ़िए

ग्वालियर के लोकप्रिय ज्योतिषाचार्य सुनील चोपड़ा का कहना है कि दिनांक 1 जनवरी 2022 के दिन कुछ विशेष प्रकार के योग बन रहे हैं। जिसके कारण यह दिन काफी खास बन जाता है। पंचांग के अनुसार शनिवार दिनांक 1 जनवरी 2022 को अमृत सिद्धि योग बन रहा है। शनिवार का दिन और भगवान शिव की कृपा पाने का अवसर है। 

1 जनवरी 2022 को पौष महीने के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी और चतुर्दशी होने से इस दिन मासिक शिवरात्रि भी पड़ रही है। जिसके कारण कैलेंडर का पहला दिन एक त्यौहार बन जाता है। यदि इस दिन शिव मंदिर में जाकर परंपरा अनुसार सुबह के समय अभिषेक अथवा शाम के समय दीप प्रज्वलन करेंगे तो भक्तों के लिए शुभ एवं मंगलकारी होगा। शनिदेव को तेल का अभिषेक करने एवं उनकी पूजा करने से सभी प्रकार के कष्टों से छुटकारा प्राप्त होगा। 

अमृत सिद्धि योग क्याें है खासः 

1 जनवरी को अमृत, सिद्धि योग रहेगा। इस दिन किया गया पूजा-पाठ व दान-पुण्य कई गुना ज्यादा फल देता है। साल के पहले दिन बन रहे इस विशेष संयोग में किए गए उपाय पूरे साल भर सुख-समृद्धि और तरक्की देंगे। मिथुन, तुला, धनु, मकर और कुंभ राशि के जातकों पर शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या चल रही है। इस कारण खासतौर पर इन राशि के जातकों को इस दिन शनि के उपाय जरूर करने चाहिए।

शनि देव की कृपा पाने का उपाय 

शनि मंदिर में जाकर शनिदेव को सरसों के तेल के साथ काले तिल,काला कपड़ा और नीले पुष्प चढ़ाएं। पूजा करते समय सीधे शनिदेव की मूर्ति के दर्शन न करें। सूर्यास्त के बाद ऐसे पीपल के पेड़ के पास दीपक जलाएं जो वीरान स्थान पर हो या किसी मंदिर में हो। इसके अलावा गरीब असहायों को भोजन और काली चीजों का दान करे।

1 जनवरी 2022 को शिव पूजा की विधि

शिव पूजा का प्रारंभ शिवलिंग पर गंगा जल, दूध, दही, शहद, घी, गुलाब जल, चढ़ाकर अभिषेक के साथ करें। अभिषेक करते हुए ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करते रहे। इसके बाद पुनः गंगाजल से शिवलिंग का अभिषेक कर श्वेत चंदन लगाएं, फिर बिल्वपत्र, सफेद पुष्प, धतूरा, चढ़ाएं, धूप दीप जला कर शिव चालीसा और ओम नमः शिवाय का 108 बार और महामृत्युंजय मंत्र या पंचाक्षरी मंत्र की एक माला जाप करें। पूजन पूर्ण होने के बाद आरती करें। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें.


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here