Loading...    
   


फल-सब्जियों को कैसे सैनिटाइज करें, बिना अल्कोहल नेचुरली

Easy Tips to sanitize vegetables and fruits naturally

सब्जियां, फल और दूध हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का एक हिस्सा हैं। इन्हें हम ना तो ज्यादा समय तक स्टोर करके रख सकते, ना सुखाकर रख सकते हैं। जिसके कारण हमें इन्हें समय-समय पर बाजार से खरीद कर लाना ही पड़ता है। चूँकि ये सभी खाने पीने की चीजें होती हैं  इसलिए इनको सैनिटाइज करने की विधि भी खास होनी चाहिए क्योंकि यह सभी चीजें हमारी हेल्थ को इफेक्ट करेंगी। तो आइये जानते हैं फल, सब्जियों को सैनिटाइज करने के कुछ आसान से तरीके  / Easy Tips to sanitize vegetables and fruits

फल, सब्जियों को सैनिटाइज करने काढ़े वाला पानी 
to sanitize vegetables and fruits Decoct water

हमारे किचन में भी बहुत सारी ऐसी चीजें होती हैं जिनसे हम Home made natural sanitizer तैयार कर सकते हैं और इसे Reuse भी कर सकते हैं। बस हमें उनकी कुछ प्रॉपर्टीज के बारे में पता होना चाहिए जैसे  - यह सभी चीजें एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी वायरल गुणों से युक्त होनी चाहिए।

काढ़े वाला पानी बनाने की विधि / Method to make Kadha Or Decoct

कॉटन के सफेद साफ कपड़े में थोड़ी सी लॉन्ग, अजवाइन, काली मिर्च, हल्दी , नीम के पत्ते इन सबको बांधकर पानी में डालकर उबाल लें और फिर इस पानी से बाजार से आई हुई सब्जियों को सैनिटाइज कर लें या धो लें।

इससे क्या फायदा होगा / How useful It is

इस प्रकार का नेचुरल होम मेड सैनेटाईजर अगर आपके खाने पीने की चीजों में भी चला जाएगा तो आपको नुकसान नहीं करेगा क्योंकि यह सब चीजें तो हम खाते ही रहते हैं।

फल-सब्जियों के छिलकों से बनाएं नेचुरल सैनिटाइजर
make natural sanitizer from peels of fruits and vegetables

ऐसे फल और सब्जियां जिनमें- antibacterial, antiviral ,antifungal गुण पाए जाते हैं। उनके छिलकों को धूप में सुखाकर रख लें और जब जरूरत पड़े तो उन्हें पानी में डालकर उबाल लें और उनसे भी एक natural sanitizer तैयार हो जाएगा। जैसे - नींबू के छिलके, संतरे के छिलके, करेले के छिलके आदि।

घर में उपयोग आने वाले केमिकल्स से बना सैनिटाइजर
Sanitizer made from chemicals  Used at Home

हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में भी बहुत से केमिकल्स इस्तेमाल करते हैं। जैसे  - सबसे बेसिक केमिकल है, नमक (Salt) यानी सोडियम क्लोराइड (NaCl),  बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर, विनेगर/ सिरका, फिटकरी, सुहागा, कपूर, टाटरी आदि। इन सब में भी एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल, एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। यदि ये थोड़ी मात्रा में पेट में चले भी गए तो नुक्सान नहीं करते। 

तो बस इन में से किसी भी केमिकल का use, पानी में मिलाकर करें और सब्जियों को सैनिटाइज कर लें। फिर साफ पानी में धोकर इस्तेमाल कर सकते हैं। 


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here