Loading...    
   


BEd ओपन बुक से और LLB EXAM ऑनलाइन होंगे - DAVV का फैसला

इंदौर
। देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी फैसला लिया है कि एनसीटीई से मान्यता प्राप्त b.ed एवं M.Ed की परीक्षाएं ओपन बुक पद्धति से कराई जाएंगी जबकि देरी से चल रही एलएलबी और एलएलएम की परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा नियत समय पर चल रही LLB, BALLB, BBALLB की सारी परीक्षाएं सामान्य रूप से ऑफ लाइन मोड में होंगी। 

सोमवार को बोर्ड ऑफ स्टडी और डीन, चेयरमैन व यूनिवर्सिटी अधिकारियों के बीच बैठक हुई, जिसमें यह फैसला लिया गया। परीक्षाएं एक अप्रैल से शुरू होगी, जबकि ऑनलाइन व ओपन बुक परीक्षा फरवरी के महीने में होगी। बैठक में उच्च शिक्षा विभाग के परीक्षाओं के संबंध में दिए निर्देशों को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिए गए हैं।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. अशेष तिवारी और लॉ की बोर्ड ऑफ स्टडीज के चेयरमैन डॉ. आर. रहमान ने बताया कि LLB थर्ड व फिफ्थ सेमेस्टर, BALLB, BBALLB व BComLLB थर्ड, फिफ्थ, सेवंथ और नाइंथ सेमेस्टर की परीक्षाएं सामान्य रूप से ऑफ लाइन मोड में ली जाएं। यह परीक्षाएं एक अप्रैल से होंगी और इनके रिजल्ट मई तक घोषित होंगे। वही पिछले सत्रों में देरी से चल रही LLB सेकंड सेमेस्टर और LLM सेकंड सेमेस्टर की परीक्षा फरवरी में ऑनलाइन होगी। 

BEd और MEd सेकंड सेमेस्टर की परीक्षाएं ओपन बुक प्रणाली से होंगी। वही दूसरी ओर लॉ और एजुकेशन दोनों के फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षाओं के बारे में अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। वास्तव में इस बार 12 जनवरी तक तो इन कोर्सेस में एडमिशन की प्रक्रिया चल रही थी, जिस कारण इनका कोर्स ही अप्रैल में पूरा हो पाएगा। इनके बारे में बाद में फैसला लिया जाएगा। ऐसी ही स्थिति BEd और MEd फर्स्ट सेमेस्टर की भी है।

16 फरवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here