Loading...    
   


MP BOARD 9-12th के कोर्स में क्या कटौती कर रहा है, पढ़िए कब पता चलेगा - MP EDUCATION NEWS

भोपाल।
कोरोनावायरस महामारी के कारण माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश ने हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल के कोर्स में 30% कटौती की घोषणा तो कर दी परंतु कोर्स में क्या काम किया, अब तक नहीं बताया है। स्टूडेंट के साथ-साथ टीचर्स भी काफी कंफ्यूज है। ताजा जानकारी मिली है कि नवंबर महीने के फर्स्ट वीक में मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन क्लियर कर देगा कि कोर्स में से कौन-कौन से पाठ कम किए गए हैं।

नवंबर के पहले सप्ताह में नौवीं से बारहवीं तक के विषयों में से कौन से पाठ कम किए गए हैं इसकी जानकारी स्कूलों तक पहुंचाई जाएगी, वहां से इसे छात्रों को बताया जाएगा। हाल ही में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दसवीं कक्षा के एक विषय में पांच पाठ कम किए थे। जिसके बाद अब अन्य विषयों में भी पाठ कम किए जाएंगे। गणित और विज्ञान विषय को लेकर छात्रों में अभी भी संशय बना हुआ है। नियमित कक्षाएं नहीं लगने से पहले ही वह कोर्स को लेकर चिंतित हैं। स्कूलों के अलावा कोचिंग संस्थान भी अभी बंद हैं। ऑनलाइन पढ़ाई के लिए सरकारी स्कूल के अधिकतर बच्चों के पास मोबाइल सुविधा नहीं है। शासन स्तर पर दूरदर्शन और आकाशवाणी के माध्यम से रोजाना संबंधित विषयों को लेकर जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है, लेकिन इसका फायदा भी अधिकतर स्टूडेंट नहीं उठा पा रहे हैं।

विषय विशेषज्ञ की सलाह पर हो रहा काम
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने विषय विशेषज्ञ को कोर्स कम करने संबंधित जानकारी देने की जिम्मेदारी दी है। यह सभी उन पाठ को हटाने पर अधिक ध्यान रख रहे हैं जिन्हें विद्यार्थी पहले की कक्षाओं में पढ़ चुके हैं।

कई स्कूलों में कोर्स हो चुका है पूरा
कुछ प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले नौवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों का कोर्स पूरा हो चुका है। ऐसे में विषयवार कम किए जाने वाले पाठ वह पढ़ चुके हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से यह काम दो माह पहले ही पूरा किया जाता तो संबंधित छात्र उन्हीं विषयों को पढ़ते जो परीक्षा में पूछे जाने हैं।

01 नवम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here