Loading...    
   


मध्य प्रदेश के 5 जिलों में दिखेगा चंद्र ग्रहण, लेकिन सिर्फ 10 मिनट - MP NEWS

भोपाल
। सोमवार दिनांक 30 नवंबर 2020, कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि के अवसर पर चंद्र ग्रहण पड़ रहा है परंतु भारत के अधिकतम भूभाग पर चंद्र ग्रहण दिखाई नहीं देगा। मध्य प्रदेश के 52 में से 47 जिलों में चंद्र ग्रहण दिखाई नहीं देगा और निष्प्रभावी रहेगा परंतु 5 जिलों में चंद्रमा पर ग्रहण दिखाई देगा लेकिन इसकी अवधि बहुत कम होगी।

मध्य प्रदेश के किन जिलों में चंद्र ग्रहण दिखाई देगा

नेशनल अवार्ड विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि मध्यप्रदेश के पूर्वी जिले सिंगरौली में 10 मिनट, अनूपपुर में 3 मिनट, शहडोल में 2 मिनट, सीधी में 7 मिनट और डिंडोरी में 1 मिनट जब चंद्रमा उदित होगा तो वह ग्रहण के साथ होगा लेकिन शेष 47 जिलों में जब चंद्रोदय होगा तब चंद्रमा ग्रहण से मुक्त हो चुका होगा। सारिका ने कहा कि इस बार की कार्तिक पूर्णिमा की चांदनी पूर्व के वर्षो की तुलना में अधिक रहेगी।

चंद्र ग्रहण क्यों होता है

उन्होंने कहा कि जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सीधी रेखा में हो जिससे पृथ्वी, सर्य के प्रकाश को चंद्रमा तक पहुंचने से रोक देती है तो चंद्रग्रहण की खगोलीय घटना होती है। चंद्रग्रहण तीन प्रकार के होते हैं पूर्ण चंद्रग्रहण, आंशिक चंद्रग्रहण और उपछाया चंद्रग्रहण।

उपछाया चंद्रग्रहण क्या होता है

सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी के आने पर बीच में तो घनी छाया बनती है, लेकिन उसके चारों और उपछाया बनती है। जब चंद्रमा सिर्फ उपछाया वाले भाग में आता है तो इसे उपछाया चंद्र ग्रहण कहते हैं। इस चंद्रग्रहण को पहचानना कठिन होता है। क्योंकि चंद्रमा की चमक कुछ कम होती है। केवल टेलिस्कोप द्वारा चमक का अंतर समझा जा सकता है।

29 नवम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here