SAWAN 2020: अद्भुत है पवित्र श्रावण मास: पांच मनोकामनाएं पूरी करेगा, लक्ष्मी नारायण की कृपा बरसेगी

भोपाल। शिव की आराधना का महीना, हिंदू धर्म के अनुसार पवित्र श्रावण मास 2020 में बड़ा ही अद्भुत और भक्तों के हृदय में उमंग भरने वाला है। भारतवर्ष में श्रावण मास की शुरुआत अंग्रेजी कैलेंडर के हिसाब से दिनांक 6 जुलाई सोमवार को होगी और श्रावण मास का समापन दिनांक 3 अगस्त 2020 दिन सोमवार को होगा। कितना अद्भुत है भगवान शिव का पवित्र श्रावण मास सोमवार से प्रारंभ होगा और सोमवार पर ही विदा।

पूरे श्रावण मास जमकर बरसेंगे बदरा


पंचांग के अनुसार इस वर्ष सावन की शुरुआत उत्तराषाढ़ा नक्षत्र व वैधृति योग में होगी। इसके साथ ही चंद्रमा मकर राशि में विचरण करेगा। इससे इस बार सावन मास में जमकर बारिश होगी। भोपाल स्थित मां चामुंडा दरबार के पुजारी रामजीवन दुबे व ज्योतिषी विनोद रावत के अनुसार, लंबे समय बाद जो योग बन रहे हैं, वह पूरे महीने अच्छी बारिश के संकेत दे रहे हैं। 

सावन मास में पांच सोमवार: शिव के साथ लक्ष्मी नारायण की पूजा करें

पंडित रत्नेश शास्त्री ने बताया कि इस वर्ष श्रावण माह में 5 सोमवार होंगे। पहला सोमवार 6 जुलाई, दूसरा 13 जुलाई, तीसरा 20 जुलाई, चौथा 27 जुलाई और पांचवां सोमवार अगले माह 3 अगस्त को रहेगा। सावन माह की शुरुआत उत्तराषाढ़ा नक्षत्र वैधृति योग तथा कौलव करण प्रतिपदा तिथि होने से अभी फलदायक वन सोमवार रहेगा। इस दिन भगवान शिव तत्व की साधना, आराधना, पूजा, व्रत मंगलकारी तथा अनिष्ट विनाशक सिद्ध होगा। यह पंचागीय संयोग में शिव पूजा के साथ लक्ष्मी नारायण भगवान की पूजा-अर्चना करना भी विशेष फलदाई रहेगी। 

सावन मास का राशिफल


मकर का चंद्रमा मेष राशि वालों के लिए विशेष शुभ तथा मिथुन, तुला और धनु राशि वालों के लिए थोड़ा कठिन प्रद रहेगा। शेष राशि वालों के लिए प्रथम वन सोमवार साधारण रहेगा। शिव पूजा से सर्वत्र लाभ-विजयश्री की प्राप्ति होगी।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !