मोदीजी ने कोरोना से बचने मास्क के बजाय गमछा को प्रमोट क्यों किया, खुद को देसी बताने या बड़ा लॉजिक है / GK IN HINDI

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 26 अप्रैल 2020 को मन की बात में कोरोनावायरस से बचने के लिए कई उपाय बताए। इसी दौरान उन्होंने फेस मास्क के बजाय गमछा को प्रमोट किया। इतना ही नहीं वह खुद भी गमछा यूज कर रहे हैं। सवाल यह है कि मोदी जी ऐसा क्यों कर रहे हैं। क्या वह खुद को एक देहाती नेता बताना चाहते हैं या फिर इसके पीछे कोई लॉजिक भी है। 

फेस मास्क की लिमिटेशंस होती है 

दरअसल फेस मास्क की अपनी एक लिमिट होती है। उसे ध्यानपूर्वक कैरी करना पड़ता है। उसकी धुलाई और सफाई भी आसान नहीं है। यदि आप सिंपल पानी गला कर उसे साबुन या फिर वाशिंग पाउडर से वॉश कर देंगे तो काफी संभावनाएं हैं कि उसकी सिलाई के आसपास साबुन जमा रह जाए। फेस मास्क की सिलाई के आसपास कुछ समय बाद गंदगी भी जमा हो सकती है और यह बताने की जरूरत नहीं की इस तरह की गंदगी ही वायरस को जन्म देती है।

भारतीय गमछा के फायदे: पसीना सोखकर बॉडी को ठंडा कर देता है

गमछा पहनने का सबसे बड़ा फायदा होता है कि गर्मी के मौसम में यह आपको कूल रखता है। जहां बाकी फेब्रिक से बने कपड़े त्वचा पर चिपककर आपको पसीने में भीगाने का काम करते हैं। गमछे का सूती कपड़ा आपके शरीर से पसीना सोखकर आपको कूल रखता है।

भारतीय गमछा के फायदे: शरीर को लू से और त्वचा को अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाता है

अगर आप खुद को लू और चेहरे और सिर को तेज धूप से बचाना चाहते हैं तो गमछा ओढ़ना शुरू कर दें। गमछा ओढ़ने से आप चिलचिलाती धूप के कहर से बच सकते हैं। तेज धूप में निकलने से पहले अगर आप सिर पर गमछा ओढ़ लेंगे तो आपकी त्वचा पर सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों का असर नहीं पड़ेगा और आप टैन होने से बच जाएंगे।

भारतीय गमछा के फायदे: बाल रूखे और बेजान नहीं होते

गमछा न सिर्फ आपकी त्वचा का ध्यान रखता है बल्कि इसकी वजह से आपके बालों की भी सेहत बनी रहती है। सिर पर गमछा ओढ़ने से आपके बाल तेज धूप और हवा की वजह से रूखे और बेजान नहीं होते। आजकल बेहद स्टाइलिश और ट्रेंडी गमछे मार्केट में देखने को मिल रहे हैं। 

भारतीय गमछा के कुछ और फायदे 

यदि आपको किसी ऐसी जगह पर बैठना पड़ रहा है जहां थोड़ी बहुत डस्ट या गंदगी है तो इमरजेंसी की स्थिति में आप गमछा का उपयोग कर सकते हैं। 
गमछा इतना बड़ा होता है कि आप इसे ओढ़ कर लेट सकते हैं। 
इमरजेंसी में गमछा को सिर के नीचे तकिया की तरह यूज किया जा सकता है। 
आपका गमछा रसिका एक विकल्प हो सकता है। 
कुल मिलाकर गमछा एक बेहतरीन दोस्त होता है। यह आपके और भी कई काम आ सकता है।
Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article
(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !