Loading...

भोपाल में शनिवार से शुरू हो रही है संजीवनी क्लिनिक, 12 से 8 बजे तक फ्री ओपीडी

भोपाल। प्रदेश सरकार दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिकों की तरह संजीवनी क्लीनिक शुरु करने जा रही है। इसकी शुरुआत शनिवार से हो जाएगी। पहले चरण में भोपाल और इंदौर में एक-एक संजीवनी क्लीनिक का शुभारंभ किया जाएगा। इंदौर में मुख्यमंत्री कमलनाथ इसकी शुरुआत करने जा रहे हैं, जबकि पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह राजधानी में इसकी शुरुआत करेंगे।

राजधानी में 28 संजीवनी क्लीनिकों की खोलने की योजना है जो दोपहर 12 बजे से रात 8 बजे तक ओपीडी की सेवा देंगे। साथ में दवा भी दी जाएगी। राजधानी के वार्ड 46 में प्रियदर्शनी नगर में संजीवनी क्लीनिक शुरू किया जा रहा है। इसमें डॉक्टर द्वारा लिखी दवाएं मरीजों को क्लीनिक से ही निःशुल्क दी जाएंगी। हीमोग्लोबिन, मलेरिया, टायफाइड, प्रेग्नेंसी समेत आठ जांचें भी क्लीनिक में ही रैपिड किट से हो जाएंगी। बाकी जांचें संबंधित जिला अस्पतालों में कराई जाएंगी। 

मरीजों को उसी दिन जांच रिपोर्ट मिल जाएगी।या व्यवस्था की जा रही है कि जांच रिपोर्ट ह्वाट्सएप या मेल पर भेजी जा सके। इस बारे में सीएमएचओ सुधीर डेहरिया ने बताया कि भोपाल में पहला संजीवनी क्लीनिक शनिवार से शुरू करने की योजना है। शहर में दूसरी ब बस्तियों में भी क्लीनिक के लिए जगह की तलाश की जा रही है। जैसे-जैसे जगह मिलती जाएगी क्लीनिक शुरू किए जाएंगे।