Loading...

YULU APP DOWNLOAD करें, 10 रुपए में 60 km BIKE किराए पर ले जाएं

यदि आप दिल्ली में हैं, मेट्रो से सफर करते हैं और मेट्रो स्टेशन के आसपास 60 किलोमीटर तक आपको आना जाना होता है तो यह आपके लिए सर्वोत्तम विकल्प है। YULU BIKE ले जाइए। यह 10 रुपए से लेकर 70 रुपए तक किराए पर मेट्रो स्टेशन पर ही उपलब्ध है। आप काम पूरा करके इसे मेट्रो स्टेशन पर वापस जमा कर सकते हैं। 

स्कूटी की तरह बैटरी से चलने वाली बाइक

मेट्रो रेल नेटवर्क के सभी मेट्रो स्टेशनों पर इस सुविधा को मुहैया कराने के लिए डीएमआरसी ने निजी ई-व्हीकल कंपनी यूलु के साथ करार किया है। यह बाइक बैटरी से चलेगी और इसकी रफ्तार साइकिल से तेज होगी। एक स्कूटी की तरह। पहले फेज के तहत सोमवार को दिल्ली मेट्रो के 7 मेट्रो स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू कर दी गई है। 

इन स्टेशनों पर उपलब्ध है

दिल्ली मेट्रो रेल नेटवर्क की येलो लाइन पर दिल्ली हाट आईएनए, जोर बाग और पटेल चौक, ब्लू लाइन के मंडी हाउस और प्रगति मैदान तथा वॉयलेट लाइन के खान मार्केट और जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम मेट्रो स्टेशनों पर इन ईको फ्रेंडली बाइक को मेट्रो यात्रियों के लिए उपलब्ध कराया गया है। इन बाइक्स की खासियत यह होगी कि इन्हें ऑपरेट करने के लिए मेट्रो यात्रियों को अपने मोबाइल में यूलु ऐप को डाउनलोड करना होगा। डायरेक्ट लिंक नीचे दी गई है। ऐप के जरिए बाइक पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। इसके बाद बाइक का कंट्रोल बाइक सवार के हाथ में होगा।

बाइक चलाने के लिए लाइसेंस की जरूरत नहीं

इस बाइक में महज 45 किलो वजन है और इसे 12 साल के बच्चे और महिलाएं आसानी से चला सकते हैं। इसे चलाने के लिए लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी। इसकी रफ्तार साइकिल की तरह होगी, लेकिन यह छोटी स्कूटी के तरह काम करेगी, जिसमें ब्रेक और रेस का विकल्प हाथों में होगा। यह बाइक एक बार बैटरी चार्ज होने पर करीब 60 किमी तक दौड़ेगी। फिलहाल सात मेट्रो स्टेशनों पर 250 बाइक को उपलब्ध कराया गया है।

यात्रियों को क्या करना होगा

बाइक लेने के लिए यात्री के मोबाइल नंबर के जरिए रजिस्ट्रेशन होगा। 
एक ओटीपी के बाद इसे चलाने की अनुमति मिलेगी। 
यदि कोई बाइक चोरी कर भागने का प्रयास करता है तो उसमें जीपीएस लगा है, जो मेट्रो से कनेक्ट रहेगा। 
बावजूद इसके, यदि कोई चोरी करने में सफल भी हो जाता है तो वह इसकी बैटरी कभी चार्ज नहीं कर पाएगा। 
मेट्रो अधिकारी के मुताबिक, इसका डिजाइन कुछ इस तरह से किया गया है कि इसकी बैटरी नहीं निकाली जा सकती है। इसे सिर्फ मेट्रो के चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज किया जा सकेगा।
YULU APP DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें