Loading...

INDORE NEWS : 2 करोड़ के स्वर्ण आभूषणों सजे खजराना गणेश

इंदौर। गणेश चतुर्थी पर खजराना गणेश (Khajrana Ganesh) का 2 करोड़ के स्वर्ण आभूषण (Gold jewelery) से श्रंगार कर सवा लाख लड्डूओं का भोग लगाया गया। वहीं बड़े गणपति पर सुबह चोला चढ़ाकर गणेशोत्सव की शुरुआत की गई। सुबह से खजराना गणेश और बड़ा गणपति सहित शहरभर के गणेश मंदिराें में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। भक्तों ने आराध्य के दर्शन के साथ ही दिन की शुुरुआत की। वहीं घरों और पंडालों में भी जगमग लाइटोें के बीच गजाजन की स्थापना की गई।

पुजारी पं. अशोक भट्ट ने बताया सुबह ध्वज स्थापना के साथ ही 10 दिनी गणोशोत्सव की शुरुआत को गई। कलेक्टर लोकेश जाटव ने परिवार सहित भगवान का पूजन किया। वहीं मंत्री तुलसी सिलावट, जीतू पटवारी, सज्जन सिंह वर्मा (Ministers Tulsi Silavat, Jeetu Patwari, Sajjan Singh Verma) ने भी खजराना गणेश के दर्शन किए। भट्‌ट के अनुसार चार स्टेप के माध्यम से एक साथ 200 से ज्यादा भक्त भगवान के दर्शन कर रहे हैं। मंदिर में इस प्रकार का प्रबंध किया गया है। भक्त मंडल के अरविंद बागड़ी ने बताया कि सोमवार सुबह खजराना गणेश को सवा लाख मोदक का भोग लगाया गया।

बड़ा गणपति मंदिर के पं. धनेश्वर दाधीच ने बताया सवा मन घी और सिंदूर का चोला भगवान को चढ़ाया गया है। चांदी के मुकुट के स्थान पर भगवान को चार फीट का साफा पहनाया गया है। सोमवार सुबह 7 बजे गणेश आराधना, 9 बजे गणेश अर्थवशीष व हवन हुआ। रात में भगवान की आरती होगी। वहीं मरीमाता चौराहा स्थित श्री सिद्ध विजय गणेश मंदिर पर सोमवार रात साढ़े 8 बजे महाआरती होगी। संयोजक गोलू शुक्ला ने बताया मंदिर में पुष्प शृंगार, छप्पन भोग के साथ गणेश महोत्सव शुरू होगा। सिलावटपुरा स्थित गणेश धाम मंदिर पर श्री गणेश जन्म उत्सव के उपलक्ष्य में 10 दिवसीय शृंगार, महाआरती व प्रसाद वितरण होगा। पोटली वाले चिंतामण गणेश मंदिर के महेंद्र पुराणिक ने बताया मंदिर में रोजाना दस दिनों तक अलग-अलग शृंगार किया जाएगा।