Loading...

जबलपुर में स्वाइन फ्लू के बाद बर्ड फ्लू का कहर | JABALPUR NEWS

जबलपुर। बारिश (Rains) के मौसम (Weather) के साथ ही नमी में पनपने वाली संक्रमित बीमारियों (Contagious Dieseas) में लगातार इज़ाफा हो रहा है. स्वाइन फ्लू (Swine Flu) के बाद अब एच3एन2 याने बर्ड फ्लू (Bird Flu) की भी दस्तक जबलपुर जिले में दर्ज की गई है. एच3एन2 वायरस (H3N2 virus) मनुष्य, पशु और पक्षियों से फैलता है, जिसे एनफ्लूएन्जा ए (Anfluenja A)भी कहा जाता है. फिलहाल इस वायरस से पीड़ित 5 मरीज़ों का इलाज जबलपुर के नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल अस्पताल (Netaji Subhash chandra Bose Medical college) में जारी है. 

चिकित्सकों के मुताबिक वायरस पक्षियों, पशु और मनुष्यों में फैलता है. ये एक किस्म का बर्ड फ्लू भी होता है. जिले में अब तक स्वाइन फ्लू का कहर था, जिसमे पूरे साल में करीब 60 से ज्यादा मरीज़ पॉजिटिव पाए गए थे. जबकि 14 मौतें अब तक स्वाइन फ्लू से इस साल हो चुकी हैं. इस समय 7 स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मरीज़ों का इलाज जबलपुर के मेडीकल अस्पताल में चल रहा है.

वहीं बर्ड फ्लू के लक्षण वाले एच3एन2 वायरस के 5 मरीज़ पॉजिटिव मरीज पाए जाने से अब बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ गया है. अमूमन एच3एन2 वायर भी स्वाइन फ्लू के एच1एन1 से ही फैलता है जिसके होने से मरीज़ों में कई तरह की परेशानी होती है.

ये हैं बर्ड फ्लू के लक्षण / These bird flu symptoms -

तेज़ बुखार होना, कमज़ोरी महसूस होना, सिर दर्द और गले में तकलीफ होना, शरीर में तेज दर्द और जकड़न महसूस करना, चिकित्सक इस मौसम में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं.