Loading...

मप्र में जमीनों का सीमांकन अब पटवारी नहीं प्राइवेट ऐजेंसी करेगी. समयसीमा तय होगी | JAMIN KA SIMANKAN

भोपाल। MADHYA PRADESH में जमीनाें के सीमांकन के लिए राजस्व विभाग अब निजी एजेंसियाें (PRIVET AGENCY) के कर्मचारियों से भी काम करवाएगा। इस दौरान विभाग के अधिकारी मौजूद रहेंगे। पूरे प्रदेश में यह व्यवस्था लागू की जाएगी। इस संबंध में राजस्व विभाग जल्द ही टेंडर जारी करेगा। व्यवस्था अक्टूबर तक लागू हो जाएगी।

विभाग को कई जिलों में जमीन के सीमांकन में देरी को लेकर लगातार शिकायतें मिल रही थी। इसकी मुख्य वजह यह सामने आई कि राजस्व निरीक्षक और पटवारियों के पास कई बार काम की अधिकता होती है इस वजह से सीमांकन में कई बार समय लग जाता है। इस व्यवहारिक समस्या को देखते हुए नई व्यवस्था लागू की जा रही है।

जल्द निकलेंगे टेंडर
सीमांकन जल्द हाे सके और लाेगाें काे दिक्कत न हाे इसके लिए राजस्व विभाग जुलाई महीने में टेंडर जारी करने जा रहा है। इसके तहत निजी एजेंसियाें के कर्मचारियों की सीमांकन में मदद ली जाएगी। केवल निजी कर्मचारी अकेले सीमांकन नहीं कर सकेंगे। विभाग सीमांकन के लिए भी समय सीमा तय करने जा रहा है ताकि इसमें किसी प्रकार की लेटलतीफी न हो। यह शिकायतें भी आती हैं कि पटवारी फील्ड पर नहीं जाते, इस वजह से भी काम में देर होती है।

समयसीमा तय होगी
विभाग की ओर से यह समीक्षा भी की जाएगी कि आवेदन आने के कितने दिन में सीमांकन किया गया। सीमांकन के लिए भी कम से कम दिनों की सीमा तय की जाएगी ताकि लोगों को इसके लिए परेशान न होना पड़े। दो महीने के भीतर निजी कर्मचारियों द्वारा काम शुरू कर दिया जाएगा। उन्हें तय वेतन या काम के आधार पर भुगतान होगा।