LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




MP WEATHER REPORT: 13 जिलों में तापमान 40 डिग्री के पास, उफ ये गर्मी!

29 March 2019

भोपाल। मार्च के अंतिम दिनों में सूरज ने तमतमाना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में प्रदेश में शुक्रवार को दिन का सबसे अधिक तापमान 45 डिग्री से. खरगोन में रिकार्ड किया गया। यह सीजन का प्रदेश में सबसे अधिक तापमान रहा। उधर भोपाल में शुक्रवार को दिन का पारा गुरुवार(37.6) के मुकाबले 2.5 डिग्रीसे. उछलकर 40.1 डिग्रीसे. तक जा पहुंचा। जो कि इस सीजन का राजधानी में सबसे अधिक तापमान होने के साथ ही सामान्य से 4 डिग्रीसे. अधिक रहा। शहर में दिन पर लू जैसे हालात बने रहे।

ऐसा क्यों हुआ

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी उदय सरवटे ने बताया कि मार्च के अंतिम दिनों में तापमान बढ़ना शुरू हो जाता है। लेकिन वर्तमान में दक्षिण-पश्चिम मप्र पर एक प्रति चक्रवात बना हुआ है। साथ ही शुक्रवार को हवा का रुख भी पश्चिमी बना रहा। इस वजह से गुजरात और राजस्थान की तरफ से आ रही गर्म हवा चक्रवात के रूप में नीचे उतरी। इससे तापमान में एक दम से इजाफा हुआ। दो दिन बाद तापमान में फिर कुछ गिरावट हो सकती है। 

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक शाजापुर, धार में अधिकतम तापमान 42 डिग्री रहा। इसके अतिरिक्त उज्जैन, खजुराहो, होशंगाबाद, बैतूल, नौगांव, सागर और दमोह में 41 तापमान रिकार्ड किया गया। इसके अलावा 14 स्थानों पर पारा 40 डिग्री से. या उससे अधिक दर्ज हुआ। 

शहर अधिकतम न्यूनतम
भोपाल40.119.8
इंदौर40.319.5
जबलपुर39.019.1
ग्वालियर40.419.0
नोट:-तापमान डिग्रीसे. में। 



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->