Loading...

मूड को फ्रेश बनाए रखते हैं ये तरीके | HEALTH TIPS

नई दिल्ली। आजकल भाग दौड़ भरी जिंदगी में हमें खुद के लिए समय ही नहीं मिलता है. काम का अधिक प्रेशर (work pressure) होने की वजह से छोटी-छोटी बातों पर हम परेशान हो जाते हैं. लेकिन अगर हर चीज का तनाव (Stress) हम अपने सिर लेने लगेंगे तो ये जिंदगी बोझ बन जाएगी. कई स्टडी ने तो ऐसा भी दावा किया है कि खराब मन से अगर हम कोई भी काम करते हैं, तो हम किसी काम को सही ढंग से करने के सक्षम नहीं होते हैं. इसलिए अगर स्वस्थ जीवन जीना है और तनाव मुक्त रहना है तो हमेशा खुश रहें और अपने मूड को फ्रेश बनाए रखें.

तनाव को कम करते हैं ये टिप्स / These tips reduce stress-


एक्सरसाइज करें / Do the Exercise

एक्सरसाइज करने से सेहत बनने के साथ तनाव भी कम होता है. एक्सरसाइज करने से हमारी बॉडी से हैपी हार्मोन रिलीज होते हैं, जिसके चलते हमारा तनाव कुछ ही पल में गायब हो जाता है. लेकिन अगर आपके पास एक्सरसाइज का समय नहीं है तो आप दिन में 15 से 20 मिनट तक जरूर टहलें.

हेल्दी डाइट फॉलो करें / Follow Healthy Diet- 

कहा जाता है कि आप जिस प्रकार का खाना खाते हैं, आपका स्वभाव भी वैसा ही हो जाता है. इसलिए हमेशा हेल्दी खाने का सेवन करें. कई स्टडी में ऐसा पाया गया है कि हरी सब्जियां, मछली और अंडे खाने से तनाव कम होता है और आप बेहतर महसूस करते हैं. बता दें, डार्क चॉकलेट भी ऐसी परिस्थियों में काफी लाभदायक होती है.

नींद पूरी लें / Sleep complete- 

जो लोग अपनी नींद के साथ समझौता करते हैं, उनकी सेहत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंच सकता है. नींद पूरी ना होने की वजह से लोग कई सारी शारीरिक और मानसिक बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं. अगर आप अच्छी नींद लेंगे तो पूरे दिन शरीर उर्जा बनी रहेगी. साथ ही आप अपने काम को सही तरीके से कर पाएंगे और आपका मूड पहले के मुकाबले बेहतर रहेगा. वैसे बता दें, 7 से 9 घंटे की नींद एक इंसान के लिए जरूरी होती है.