LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें





भारत के 7 राज्यों में सर्दी का सितम, दीवारों में बंद हुए लोग | WEATHER REPORT

22 December 2018

नई दिल्ली। पहाड़ों पर चल ही बर्फवारी के कारण मैदानी राज्यों में सर्द हवाएं तेज हो गईं हैं। भारत के 7 राज्य पूरी तरह से शीतलहर की चपेट में आ गए हैं। हालात यह हैं कि लोगों ने खुद को कमरों में बंद कर लिया है। अति आवश्यक की स्थिति में ही लोग बाहर निकल रहे हैं। 

दिल्ली में 7 साल का रिकॉर्ड टूट
भारत के पंजाब, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, मध्यप्रदेश, राजस्थान और गुजरात में शीत लहर चल रही है। दिल्ली में सर्दी ने सात साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वहां पारा 4.7 डिग्री पर पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार अभी चार दिन तक ठंड और कोहरे से राहत के आसार नहीं है। उधर, पहाड़ों की सर्द हवाओं से न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। 

चिल्ले कलां शुरू, 40 दिन तक चलेगा
कश्मीर में चिल्ले कलां (भीषण सर्दी का मौसम) का आगमन हो गया है। चिल्ले कलां 40 दिनों तक 31 जनवरी तक चलेगा। उसके बाद 20 दिन का चिल्ले खुर्द और फिर 10 दिन का चिल्ले बच्चा का नंबर आएगा। अभी तक चिल्ले कलां के दौरान 1986 में कश्मीर में तापमान शून्य से 9 डिग्री नीचे गया था, जब प्रसिद्ध डल झील दूसरी बार जम गई थी। शुक्रवार को श्रीनगर में पारा माइनस 4.9 डिग्री रहा। ये एक दिन पहले माइनस 4.4 डिग्री सेल्सियस  था।

करगिल में पारा माइनस 15.1 डिग्री
जम्मू-कश्मीर में सबसे ठंडा लद्दाख का लेह क्षेत्र रहा। वहां पारा मानइस 12.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा करगिल में पारा माइनस 15.1 डिग्री रहा। कुपवाड़ा में पारा माइनस 5.8 डिग्री, पहलगाम में माइनस 7.5 डिग्री, गुलमर्ग में माइनस 6 डिग्री रहा। मौसम विभाग ने आने वाले सप्ताह में मौसम मुख्यत: शुष्क रहने का पूर्वानुमान जताया है।

5 राज्यों में घना कोहरा
शीत लहर के साथ दिल्ली में घना कोहरा शुरू हो गया है। इससे दृश्यता कम रही। खराब हालात को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट दो दिन और बढ़ा दिया गया है। अब राष्ट्रीय राजधानी में 22 दिसंबर तक ऑरेंज अलर्ट रहेगा। दिल्ली के अलावा पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ में भी अलर्ट रहेगा। कोहरे का असर चंडीगढ़, बिहार, सिक्किम और मप्र में भी रहने के आसार हैं।

छत्तीसगढ: पत्तियों पर जमी बर्फ, पारा 2.2 डिग्री
सर्द हवाओं से छत्तीसगढ़ के मैनपाट में पाला पड़ने से मैदान में घास और पत्तियों पर बर्फ की परत जम जा रही है। पारा गिरकर 2.2 डिग्री तक पहुंच गया। 

मध्यप्रदेश: खेतों में ओस जमीं, पारा 2 डिग्री
मध्यप्रदेश के पर्यटक स्थल पचमढ़ी में शुक्रवार को तापमान 2 डिग्री रहा। सर्द हवाओं के कारण मैदान में ओस की बूंदे भी जम गई। 

दक्षिण में बारिश
श्रीलंका में चक्रवाती तूफान के असर से दक्षिण राज्यों खासकर आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु में कई जगह शुक्रवार को बारिश हुई। कई जगह बिजली भी गिरी।



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->