व्रत में ज्यादा ऑयली खा तो लिया है, अब क्या करें... | Navratri Special

11 October 2018

बुधवार से नवरात्रि शुरू हो रही है। इन दिनों में लोग व्रत रखते हैं। कुछ लोग शुरू और आखिरी के दिन तो कुछ लोग पूरे 9 दिनों तक व्रत रखते हैं। अक्सर देखा जाता है कि व्रत के नाम पर लोग खूब तला हुआ (oily food) खाते हैं। कई लोग जो पूरे 9 दिनों तक एक समय फलाहार करते हैं, उनके भी खाने-पीने में ऑयली खाना आ ही जाता है, जो सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है। त्योहारी सीजन (festive season) में ऑयली खाने से स्वास्थ्य खराब होना आम बात है। लोग पहले तो पेट भरने के लिए खूब तला-भुन fried and oily food) खाना खा लेते हैं, लेकिन बाद में पेट पकड़े बैठे रहते हैं। इससे कॉस्टिपेशन और गैस की समस्या सबसे ज्यादा होती है। व्रत में अगर ज्यादा ऑयली खा भी लिया है, तो इसके बाद आखिर ऐसा क्या करें कि सेहत पर बुरा असर ना पड़े। ये सवाल लोगों के मन में ज्यादातर बना रहता है। नीचे गए तरीकों को अपनाकर इस समस्या से बचा जा सकता है। 

क्या करें कि सेहत खराब ना हो-

भारी और ऑयली डाइट (oily diet) लेने के बाद कोशिश करें कि एक्सरसाइज न करें। इससे बेहतर है वॉक पर जाएं। ये एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। 
- ऑयली खाना खा भी लिया है तो 1 या 2 गिलास गर्म पानी को पीने से ऑयली फूड को आसानी  से बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसके अलावा ये आपके पेट, लीवर और आंतों को होने वाले नुकसानों से बचाता है। 

- हैवी खाना (heavy food)  खाने के बाद खाने और सोने के बीच में कम से कम दो घंटे का अंतर होना चाहिए। अगर आप खाने के तुरंत बाद सोने चले जाते हैं, जो आपकी एनर्जी बर्न नहीं होगी और यह बॉडी में फैट (fat) के रूप में जमा हो जाएगा। 
- ऑयली फूड खाने के तुरंत बाद कुछ भी ठंडा खाने से बचना चाहिए। क्योंकि अगर कुछ भी ठंडा जैसे आइसक्रीम खाने से लीवर, पेट और आंतों पर सबसे ज्यादा बुरा असर पड़ता है। 

कीजिए ये आयुर्वेदिक उपचार (ayurvedic treatment ) भी-

- थोड़े गर्म पानी में त्रिफला पाउडर की एक चम्मच , गौमूत्र और थोड़ा शहद दिन में दो बार लेने से ऑयली फूड के असर को कम करने में मदद मिलेगी। 
- आयुर्वेद के अनुसार शहद ऑयली फूड के लिए सबसे अच्छे एंटीडोट्स (antitodes) में से एक है। 
- ऑयली खाने के बाद अगर पेट में तकलीफ है तो शहद और कालीमिर्च की चुटकीभर मात्रा लें और चाट लें। दिन में एक या दो बार ऐसा करने से पेट की समस्या हल  हो जाएगी।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->