ये है TVS Jupiter, मिडिल क्लास का मंशापूर्ण स्कूटर | BEST SCOOTER FOR MIDDLE CLASS

13 July 2018

देश की प्रतिष्ठित बाइक बनाने वाली कंपनी TVS MOTOR ने एक ऐसा स्कूटर बना लिया, जिसकी वेल्यू शायद कंपनी संचालकों को भी पता नहीं थी। पिछले कुछ सालों में बाजार में स्कूटर्स के दर्जनों मॉडल उतरे लेकिन BAJAJ SUPER वाली बात किसी में नहीं थी। पुराने लोग आज भी याद करते हैं कि यदि BAJAJ SUPER का माइलेज 60 हो जाए तो उससे अच्छा कोई स्कूटर नहीं। TVS MOTOR के इंजीनियर्स से कुछ ऐसा ही बन पड़ा है। कंपनी ने इसे TVS JUPITER नाम दिया है परंतु असल में यह है TVS SUPER जो भारत के मिडिल क्लास की हर जरूरत पूरी करता है। 

देखते ही देखते मार्केट पकड़ गया


TVS MOTOR ने शायद कभी सोचा भी नहीं होगा कि JUPITER के नाम से वो जिस स्कूटर को लांच करने जा रहे हैं, एक दिन वो कंपनी की पहचान बन जाएगा। मात्र 5 साल में 25 लाख से ज्यादा स्कूटर बिक गए और यह बिक्री तेजी से बढ़ती जा रही है। मजेदार बात तो यह है कि इसका श्रेय कंपनी के किसी विज्ञापन अभियान को नहीं दिया जा सकता। यूजर्स ने अपने अनुभव के आधार पर इसे अपने परिचितों के साथ रेफर किया है। जिस तरह से यह बाजार पकड़ता जा रहा है, जल्द ही यह ठीक उसी तरह से कंपनी की पहचान बन जाएगा जैसे कि बाइक सेगमेंट में SPLENDOR और कार सेगमेंट में 800 है। 

ऐसा क्या खास है इसमें


इसकी सबसे खास बात है इसका सिंगल सिलिंडर इंजन जो 110cc का 4स्ट्रॉक है। भारत के मिडिल क्लास की जरूरतों के हिसाब से परफैक्ट। 125 सीसी या इससे ज्यादा के स्कूटर का एवरेज अच्छा नहीं आता और भारत के आम शहरों में 125 सीसी पॉवर की जरूरत ही नहीं है। विकल्प ना होने के कारण लोगों को 125 सीसी के दाम चुकाने पड़ रहे थे। 
यह स्कूटर मात्र 11.02 सेकेंड में 60kmph की स्पीड से दौड़ने की क्षमता रखता है। 
सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसका माइलेज 62 kmpl आ रहा है और भारत में मिडिल क्लास को इसी की तलाश थी। 
इस स्कूटर में दूसरे किसी भी स्कूटर की तुलना में ज्यादा लेग स्पेश है। यानी एक सि​लेंडर भी रखा जा सकता है। बिल्कुल बजाज सुपर की तरह। 
सीट के नीचे भी थोड़ी ज्यादा जगह है। एक सप्ताह की सब्जियां या राशन आसानी से सीट के नीचे लाया जा सकता है। 
इसमें कई रंग और दूसरी आधुनिक सुविधाएं हैं भी हैं जो इसे एक एडवांस स्कूटर बनातीं हैं। 
मजेदार बात तो यह है कि यह स्कूटर आपका मोबाइल भी चार्ज कर देता है। 
देसी कंपनी है। मैंटेनेंस का झंझट नहीं है। वारंटी के बाद सर्विस कराना हो तो गली के नुक्कड़ पर करवा लो। 

हम कैसे भरोसा कर लें, क्या किसी विशेषज्ञ ने कहा


विशेषज्ञों का ध्यान इस स्कूटर की तरफ तब गया जब यह भारत का दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर बन गया। स्कूटर सामान्यत: लड़कियों/महिलाओं की सवारी माना जाता है परंतु TVS Jupiter के उपभोक्ताओं में पुरुषों की संख्या ज्यादा है। यही कारण है कि J.D. Power 2018 ने इसे most appealing executive scooter का अवार्ड दिया। 

तो फिर अब तक बेस्ट सेलर स्कूटर क्यों नहीं बना


दरअसल, इसके पीछे सिर्फ एक कमी रही। टीवीएस कंपनी ने इसकी वेल्यू को ठीक तरह से नहीं समझा और विज्ञापन अभियान कुछ इस तरह का बनाया जो केवल यह बताता था कि स्कूटर के बाजार मेें TVS JUPITER भी एक विकल्प है। शायद कंपनी को भी अनुमान नहीं था कि यह मिडिल क्लास की पहली पसंद बन जाएगा। जब इसकी बिक्री तेजी से बढ़ती गई तो बाद में कंपनी ने अमिताभ बच्चन को विज्ञापन अभियान में शामिल किया परंतु आज भी TVS JUPITER का कोई विज्ञापन यह समझाने में बिफल है कि यह भारत केे मिडिल क्लास पुरुषों की जरूरतों को पूरा करने वाला स्कूटर है। अब तक जितनी भी बिक्री हुई है, स्कूटर की अपनी उपयोगिता के कारण यूजर्स द्वारा दोस्तों के बीच किए गए अनुभवों को शेयर करने पर ही हुई है। विज्ञापन अभियान से तो सिर्फ इतना पता चला कि TVS JUPITER किस डीलर के यहां उपलब्ध है। 

दूल्हे को उपहार में दिया जाने लगा है


वर्षों पहले यह चलन था कि दूल्हे को उपहार में स्कूटर दिया जाए। इसके बाद बाइक का जमाना आ गया। कहा जाता है कि दूल्हे को दिए जाने वाले उपहार का रंग काला नहीं होना चाहिए। इस मांग के चलते कई बाइक कंपनियों ने अपनी बाइक में से काला रंग हटाने की कोशिश भी की। वर्षों बाद एक बार फिर दुल्हे को उपहार में स्कूटर देने का चलन आ गया है। लोग इस बात से खुश हैं कि TVS JUPITER में कालारंग अनिवार्य नहीं है।
अधिक जानकारी के लिए टीवीएस की आधिकारिक बेवसाइट पर विजिट कर सकते हैं
https://www.tvsjupiter.com/home
या फिर Toll Free Number : 18002587555 पर सीधे बात कर सकते हैं। 

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Advertisement

Popular News This Week