मौसम के कारण सिर में खुजली होती है तो ये रहा इलाज | Headache Itching Due to weather Ayurvedic Tips

21 July 2018

मौसम के कारण सिर में खुजली की तकलीफ हर तीसरे व्यक्ति को होती है। लोग कुछ समय खुजली करते हैं और फिर वक्त के साथ चली जाती है परंतु लोग नहीं जानते कि बार बार आने वाली यह खुजली बालों को कमजोर करती है और सिर व दिमाग से संबंधित कई तरह की बीमारियों को दावत दे जाती है। कई बार ड्राई स्कैल्प, शैंपू, गलत खान-पान, बालों में पसीना, फंगल इंफैक्शन के कारण भी बालों में खुजली हो सकती है। हर खुजली का इलाज टीवी एड में आने वाले प्रोडक्ट नहीं होते। सबसे पहले अपनी खुजली का कारण पता कीजिए और फिर उसका इलाज कीजिए। ये रहे कुछ आयुर्वेदिक टिप्स: 

मौसमी खुजली के लिए नींबू हफ्ते में मात्र 2 बार
सिर में होने वाली खुजली से राहत पाने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें। 1 छोटा चम्मच नींबू के रस को 1 कप पानी में मिलाकर सिर में कम से कम 10 से 15 मिनट तक लगाएं। इसके बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार इस तरीके को अपनाने से खुजली की समस्या से राहत मिलेगी। 

बेकिंग सोडा
2 चम्मच बेकिंग सोडे में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को हल्के हाथों से बालों पर लगाएं। तकरीबन 15 से 20 मिनट के लिए इस पेस्ट को एेसे ही रहने दें। अब बालों को धो लें। कुछ ही दिनों में सिर में होने वाली खुजली से राहत मिलेगी। 

मेथी का पेस्ट
खुजली से राहत पाने के लिए मेथी दाने और राई का पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं। इस पेस्ट को कम से कम 20 मिनट बालों में लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार एेसा करने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

नारियल तेल
नारियल तेल को बालों के स्कैल्प पर तकरीबन 15 मिनट लगाने के बाद गुनगुने पानी से सिर धो लें। सिर धोने के बाद खुजली होने की समस्या नहीं रहेगी। 

अरंडी का तेल
1 टेबलस्पून अरंडी के तेल में 1 स्पून नारियल और सरसों का तेल मिलाकर मसाज करें। रातभर इसको इस तेल को एेसे ही लगा रहने दें। सुबह उठकर बालों को धो लें। खुजली की समस्या से राहत मिलेगी। 

हफ्ते में 3 बार बाल धोएं

बालों को हफ्ते में तीन बार धोएं। क्योंकि गर्मियों के मौसम में धूल-मिट्टी, पसीना पड़ने से सिर में खुजली होने लगती है। खुजली की समस्या से राहत पाने के लिए 2 दिन के बाद बाल धो लें। 

बाल सूखे रखें 
बालों में गीलापन होने के कारण बैक्टीरिया और फंगस होने लगती है इसलिए बालों को धोने के बाद तुरंत न बांधे। इसे सूखा कर ही बांधे।   

बालों को हवा लगाते रहें

बालों को कसकर ना बांधे। हेयर स्टाइल इस तरह करें की बालों को हवा मिलती रहे। कसकर बालों को बांधने से पसीना आने लगता है जो खुजली का कारण बनता है। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->