जानिए, क्या हरा सेब कैंसर को खत्म कर सकता है

Friday, June 15, 2018

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका आयुर्वेदिक इलाज आज भी शिद्दत से तलाशा जा रहा है। लोग कैंसर के एलोपैथिक इलाज रेडिएशन और कीमोथैरेपी को बिल्कुल पसंद नहीं करते। दूसरी बड़ी बात यह कि एलोपैथिक इलाज से कैंसर दूर हो जाएगा, इसकी गारंटी भी नहीं होती। तो इससे पहले कि हम यह बताएं कि हरा सेब कैंसर को खत्म कर सकता है या नहीं, आप यह जान लीजिए कि सेब फल प्रकृति के द्वारा प्रदत्त सबसे अनोखा और अद्भुत फल है जो एक वरदान के रूप में हमें मिला है। 

इनमें बहुत से आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन प्रचुर मात्रा में होते हैं जो प्रत्येक व्यक्ति के दैनिक आहार का हिस्सा होना चाहिए। जब सेब की बात होती है तो इसके बहुत से प्रकार होते हैं। लाल सेब जो कि बहुत आम हैं। हरे रंग वाले सेब जो स्वाद में खट्टे और मीठे होते हैं। लम्बे समय से हरे सेब स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते रहे हैं। ये सहज रूप से विभिन्न प्रकार के आवश्यक पोषक तत्वों से भरे हुए हैं जैसे प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फाइबर। 

हरे सेब से क्या फायदा होता है 
ये पाचन संबंधी विकार से राहत प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं। ये रक्त में कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने, रक्त में शर्करा के स्तर को स्थिर रखने और भूख में सुधार लाने में बहुत प्रभावकारी हैं 

खरीदते समय इन बातों का ध्यान रखें
हर किसी को हरे सेब चुनने और रखने में सावधानी बरतनी चाहिए। जब आप सेब खरीद रहे हों तब उन पर एक ठोस नज़र डालें सेब चमकीले रंग के होने चाहिए जिन पर कोई चोट के निशान नहीं होने चाहिए या वे क्षतिग्रस्त नहीं होने चाहिए। हरे सेबों को आप अपने फ्रिज में ही रखिये। सेबों को छेद वाले प्लास्टिक बैग में रखिये, उन पर थोड़ा पानी छिड़क के फ्रिज की सबसे ठंडी जगह पर रखिये। इस तरीके से आपके सेब दो से तीन सप्ताह तक ताज़े रहेंगे। 

त्वचा के कैंसर से बचाता है: 
इसमें विटामिन सी होता है जो त्वचा की कोशिकाओं में मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करता है जिससे त्वचा के कैंसर की संभावना कम हो जाती है। रोगियों को प्रतिदिन 1 हरा सेब का सेवन करना चाहिए। 108 दिन नियमित सेवन करने से आपको चमत्कारी परिणाम दिखाई देंगे। 

हरा सेब एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर है 
इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कोशिकाओं के पुनर्निर्माण और मरम्मत में मदद करते हैं। यह स्वस्थ और चमकदार त्वचा को बनाए रखने में भी मदद करता है। इसीलिए यह अपनी त्वचा में मौजूद सभी वायरल को मार डालने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट आपके लीवर की रक्षा और उचित कार्य को सुनिश्चित करते हैं। 

त्‍वचा को गोरा बनाएं 
इसमें पाए जाने वाले भरपूर विटामिन के कारण, हरे सेब आपकी त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद करने के साथ-साथ आपकी त्वचा को गोरा बनाते हैं और पुष्टिकारक प्रभाव देते हैं। 

मुंहासे हटाए
हरे सेब मुँहासों के इलाज में भी इसी तरह अत्यधिक प्रभावकारी है। नियमित रूप से इसके सेवन से यह आपके फोड़े-फुंसी और मुहांसों को नियंत्रित कर सकता है और उन्हें निकलने से रोक सकता है। 

काले घेरों को हटाए 
इसके अतिरिक्त यह आँखों के नीचे के काले घेरों को भी हटा कर उन्हें तारो-ताज़ा कर देता है। 
देश और मध्यप्रदेश की बड़ी खबरें MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...
 
Copyright © 2015 Bhopal Samachar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah