शिक्षकों की भर्ती संकट में, 1 शिक्षक 5 स्कूलों में पढ़ाएगा | EDUCATION NEWS

Thursday, January 4, 2018

भोपाल। मप्र संविदा शिक्षक भर्ती परीक्षा का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए बुरी खबर है। सरकार शिक्षकों की जरूरत ही खत्म करने जा रही है। अब 1 TEACHER एक साथ 5 SCHOOLS को पढ़ाएगा। वो भी GUEST TEACHER होगा। यानि शिक्षा विभाग में परमानेंट शिक्षकों की अब जरूरत ही नहीं रह जाएगी। सरकार ने इस योजना को 'SMART CLASS' का नाम दिया है। प्रयोग के तौर पर जबलपुर के 5 स्कूलों का चयन किया गया है। 20 जनवरी से स्मार्ट क्लास शुरू हो जाएंगी। 

जबलपुर शहर के 5 स्कूलों में छात्रों को ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पढ़ाया जाएगा। यानी किसी विषय विशेष के शिक्षक यदि रांझी स्कूल में पढ़ाएंगे तो ऑनलाइन जुड़ने के कारण तिलवारा, ग्वारीघाट स्कूलों के छात्र भी एक साथ पढ़ सकेंगे। इन स्कूलों में होमवर्क भी ऑनलाइन ही दिया जाएगा। इसके अलावा ई लाइब्रेरी और ई अटेंडेंस की व्यवस्था भी रहेगी ताकि विद्यार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो।

स्मार्ट सिटी लिमिटेड कंपनी जबलपुर शहर के 20 स्कूलों को स्मार्ट बनाने की तैयारी में है। इसकी शुरुआत नगर निगम के 5 स्कूलों में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में हो रही है। इन स्कूलों की 9वीं से 12वीं तक की क्लासेस को शामिल किया गया है। इन स्कूलों में स्मार्ट क्लास के लिए कमरे तैयार हो गए हैं, जो 20 जनवरी से शुरू हो सकते हैं। क्लास को स्मार्ट बनाने का काम बीएसएनएल द्वारा किया जा रहा है।

मॉनीटरिंग कमेटी भी बनेगी
स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई की निगरानी के लिए एक मॉनीटरिंग कमेटी भी बनेगी। निगमायुक्त की अध्यक्षता में बनने वाली यह कमेटी हर स्कूल का निरीक्षण करेगी ताकि व्यवस्था में कोई खामी हो तो उसे दूर किया जा सके।

गेस्ट फैकल्टी रखे जाएंगे
इन स्कूलों में शिक्षकों की संख्या बहुत ही कम है और जो हैं उनमें एक्सपर्ट नहीं हैं। इसलिए गेस्ट फैकल्टी रखे जाएंगे। ये गेस्ट फैकल्टी विषय विशेषज्ञ होंगे, जो वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए एक साथ सभी स्कूलों में लेक्चर देंगे। इसके अलावा जो विषय विशेपज्ञ हैं उनकी सेवाएं भी ली जाएंगीं। पूरी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए स्कूलों में सर्विलांस कैमरा भी लगाए जाएंगे।


ये होंगी सुविधाएं
DIGITAL LIBRARY
WiFi
BIO-METRICS ATTENDANCE
VIDEO CONFERENCING 
ONLINE HOME WORK
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गेस्ट फैकल्टी के लेक्चर
SURVEILLANCE CAMERA

इन स्कूलों को किया गया शामिल
उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ग्वारीघाट
उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तिलवारा
उच्चतर माध्यमिक विद्यालय घमापुर
उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गोविंदगंज
लक्ष्मीनारायण यादव उच्चर माध्यमिक विद्यालय रांझी

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week

 
Copyright © 2015 Bhopal Samachar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah