भारतीय सेना की अगली भर्ती रैली 21 अप्रैल से

भोपाल। भारतीय सेना में भर्ती के लिए भर्ती रैली का आयोजन देवास में 21 अप्रैल से 30 अप्रैल तक किया जाएगा। रैली में हजारों युवक-युवतियों के शामिल होने की संभावना है। रैली में प्रतिदिन हजारों व्यक्ति भाग लेंगे तथा रैली 10 दिन तक चलेगी। रैली में देवास जिले सहित प्रदेश के 15 जिलों से व्यक्ति शामिल होंगे । रैली का आयोजन कुशाभाऊ ठाकरे स्टेडियम देवास में किया जाएगा।

भारतीय सेना में शामिल होने के 5 तरीके
बहुत से भारतीय छात्र भारतीय सेना में शामिल होने का सपना देखते है क्योकि ये एक ऐसी नौकरी है जिसमे न सिर्फ आपको अच्छी तनख्वाह मिलती है बल्कि आपको समाज में अधिक इज्जत और सम्मान भी प्राप्त होता है और इसीलिए इस नौकरी को पाने की चाह छात्रो में सबसे अधिक होती है. इस नौकरी से देश का सम्मान और देशप्रेम की भावना भी जुडी होती है. तो आज हम आपको वे 5 तरीके बता रहे है जिनसे आप भारतीय सेना से जुड़ सकते हो.

NCC ( National Cadet Corp ) के छात्रो के लिए खास भर्ती :
NCC एक Tri Services Organization है जिसमे थल, जल और वायु तीनो सेना जुडी हुई है. इनका मुख्य उद्देश्य युवा बच्चो में देश के प्रति देशभक्ति की भावना और सम्मान को जागृत करना होता है. इसके लिए ये बच्चो को स्कूल और कॉलेज में प्रशिक्षण देते है. 

NCC के माध्यम से भारतीय सेना में शामिल होने के लिए आपको किसी तरह की लिखित परीक्षा को नही देना होता बल्कि अगर आप अपनी ग्रेजुएशन में 50 % अंक अर्जित करके B, C ग्रेड में आते हो तो आप भारतीय सेना में शामिल हो सकते हो. किन्तु इसके साथ आपके पास 2 साल का NCC से जुड़े होने का सर्टिफिकेट होना जरुरी होता है और आपकी उम्र भी 19 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहियें.

ये चीज़े होने के बाद आपको एक SSB ( Service Selection Board ) के सामने इंटरव्यू देना होता है. जिसको पास करके आप भारतीय सेना में शामिल हो जाते हो.

टेक्निकल भर्ती :
अगर आपने किसी अच्छे और विख्यात विश्वविद्यालय से B.Tech या BE की है तो आप 2 तरीको से भारतीय सेना में शामिल हो सकते हो.
पहला तो आप भारतीय सेना में किसी टेक्निकल कार्य के लिए भारती दे सकते हो. जिसके लिए आपकी उम्र 20 से 27 वर्ष होनी चाहियें, ये नौकरी स्थाई और सिर्फ पुरुषो के लिए है.
दूसरा आप SSC ( Short Service Commission ) के आधार पर भारतीय सेना से जुड़ सकते हो. ये पुरुष और महिला दोनों के लिए है जिसमे आवेदक की उम्र 19 से 27 वर्ष होनी चाहियें.
इस नौकरी में आवेदन एक बाद IMA ( Indian Military Academy ) आपको कुछ समय की ट्रेनिंग देता है. आपका प्रशिक्षण खत्म होने के बाद आपको सेना में शामिल किया जाता है.

विश्वविद्यालय योजनायें :
इन योजनाओं के तहत विश्वविद्यालय कुछ चुनिंदा छात्रों को भारतीय सेना में शामिल होने के लिए चुनते है. इसमें सिर्फ पुरुष आवेदकों ही शामिल होते है. जिन्हें 2 इंटरव्यू से होकर गुजरना पड़ता है. पहला तो विश्वविद्यालय खुद कॉलेज में लेता है और वहीं दूसरा SSB ( Service Selection Board ) लेते है जिसके लिए आपको किसी सेंटर पर बुलाया जाता है.

इसके लिए भी छात्र के पास B. Tech की डिग्री का होना जरूरी होता है, साथ ही इनकी उम्र 19 से 25 होनी चाहियें. इसके बाद इन्हें Indian Military Academy से ट्रेनिंग पत्र मिलता है और इन्हें ट्रेनिंग लेकर सेना से जुड़ना होता है.

जज या वकील भर्ती :
अगर आपने 55 % अंको से कानून की शिक्षा ( Law Education ) में ग्रेजुएशन की है और आप Bar Council of India / State से पंजीकृत हो, तो आप भारतीय सेना के JAG ( Judge Advocate General ) Entry Course के लिए आवेदन कर सकते हो.

इसके लिए आपकी उम्र 21 से 27 वर्ष होनी चाहियें, इसके बाद आपको Indian Military Academy से ट्रेनिंग पत्र मिलता है. ट्रेनिंग के बाद SSB आपका इंटरव्यू लेता है और उसी के आधार पर आपको चुना जाता है.

CDSE ( Combined Defense Service Examination ) :
इसे ग्रेजुएशन के बाद भारतीय सेना में शामिल होने का सबसे आसान तरीका माना जाता है. इसके लिए आपको UPSC ( Union Public Service Commission ) की परीक्षा में उत्तीर्ण होना होता है.

इसमें आवेदन के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ, आपकी उम्र 19 से 24 वर्ष होनी चाहियें. अगर आप UPSC की परीक्षा में उत्तीर्ण हो जाते हो तो Indian Military Academy या Officer Training Academy आपको ट्रेनिंग पत्र देकर आपको ट्रेनिंग के लिए बुलाती है. ट्रेनिंग के बाद आपको सेना में शामिल किया जाता है. 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !