रतनगढ मेले में रहेंगी व्यवस्थाएं चाक चौबंद, नरोत्तम भी नहीं जाएंगे दर्शन करने

भोपाल। रतनगढ़ हादसे के बाद बदले गए दतिया कलेक्टर ने सन्निकट रतनगढ़ मेले की व्यवस्थाएं चाक चौबंद रखने की तैयारियां शुरू कर दीं हैं, इधर तय किया गया है कि नरोत्तम मिश्रा इस बार दर्शन हेतु नहीं जाएंगे। सनद रहे कि रतनगढ़ हादसे का एक कारण यह भी बताया जा रहा था।

पिछले दिनों दतिया के रतनगढ़ में हुए हृदयविदारक हादसे के पीछे लोग नरोत्तम मिश्रा का दर्शन हेतु पहुंचना भी बता रहे हैं। दबी जुबान में लोगों का कहना है कि नरोत्तम मिश्रा वहां दर्शन हेतु पहुंचे और उन्हें रास्ता बनाने के लिए पुलिस ने लाठियां चलाईं। इन्हीं लाठियों के चलते भगदड़ मची और इतना दर्दनाक हादसा हुआ। इसलिए तय किया गया है कि नरोत्तम मिश्रा इस बार रतनगढ़ मेले में शिरकत नहीं करेंगे ताकि चुनाव के वक्त किसी को आरोप लगाने का अवसर ही ना मिले।

इधर दतिया कलेक्टर रघुराज एमआर द्वारा दीपावली दोज रतनगढ माता पर लगने वाले विशाल मेले के लिए जिले के अधिकारियों को पृथक-पृथक जिम्मेदारियां सौपते हुए निर्देश दिये है कि मेले के सुगम संचालन हेतु सभी अधिकारी अपने-अपने दायित्वों को भलिभांति निर्वहन करे ताकि व्यवस्थाएं चाक चौबंद रहे।

कलेक्टर द्वारा अपर कलेक्टर सुरेश शर्मा को मेले का प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया है इनके साथ डिप्टी कलेक्टर डीआर कुर्रे तथा तहसीलदार केडी शर्मा को सहयोग हेतु रखा गया है। ट्राफि क एवं सुरक्षा व्यवस्था व सम्पूर्ण दायित्व पुलिस अधीक्षक आरके मराठे सभालेंगे। पेयजल आपूर्ति ईपीएचई के जिम्मे रहेगा। सेनीटेशन व्यवस्था हेतु सुलभ काम्लेक्स बनया गया है जिसको शीघ्र पूरा कराने का जिम्मा ईपीडब्लूडी का रहेगा।

मंदिर के लिए सीढियों की मरमम्त आने जाने के पृथक मार्ग, रिटर्निंग आदि निर्माण जिगजेग वेरीकेट आदि की व्यवस्था ईआरईएस अतुल चतुर्वेदी को सौंपी गई है। मेले में सफाई व्यवस्थाए फायर ब्रिगेड आदि की व्यवस्था हेतु पीओ डूडा व अन्य नगर पालिका अधिकारियों के जिम्मे रहेगा। मेले में मोबाइल व कंट्रोल रूम की सुविधा हेतु एसडीओ टेलीफोन सेवढ़ा को दायित्व सौंपा गया है। विद्युत प्रकाश व्यवस्था हेतु डीएमपीवी तथा तहसीलदार केडी शर्मा देखेगे। ग्वालियर के अधिकारियों से संपर्क हेतु एडीएम सुरेश शर्मा को अधिकृत किया गया है वह समन्वय बनाकर व्यवस्थाओं के अंजाम देंगे।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !