Business ideas - 5 लाख इन्वेस्टमेंट से 3 लाख महीने की सरकारी कमाई, प्राइवेट अलग से

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi 

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें इन्वेस्टमेंट ₹500000 है लेकिन सबसे ज्यादा काम सरकार की तरफ से मिलता है। इसके अलावा सरकार से जुड़े हुए प्राइवेट संस्थानों की ओर से भी काम मिलता है। महीने का ₹300000 तो आसानी से कमा सकते हैं। यदि सब कुछ ठीक है तो आपकी इनकम 3X भी हो सकती है। 

world best business opportunity ideas for beginners 

Fumigation Services के बारे में तो आपने सुना ही होगा। किसी भी विशेष स्थान की कीटाणुओं से रक्षा करनी है तो Fumigation करवाया जाता है। प्राइवेट सेक्टर में लोग अपने ऑफिस और घर में Fumigation करवाते हैं परंतु सरकारी क्षेत्र में यह बहुत बड़ा कारोबार है। सरकार के सभी गोदाम और सरकार से अनुबंध सभी वेयरहाउस। एक वेयरहाउस का क्षेत्रफल 10000 वर्ग फुट के आसपास होता है। सरकार के अनाज भंडार जिनका क्षेत्रफल 50000 स्क्वायर फीट के आसपास होता है। सरकारी ऑफिस 5-10 हजार स्क्वायर फीट। सरकारी छात्रावास 5-10 हजार स्क्वायर फीट। इस प्रकार बहुत लंबी लिस्ट है। काम ही काम है और करने वाला कोई नहीं है। 

यदि आप Fumigation Services शुरू करेंगे तो सारा काम आपको मिलेगा क्योंकि इस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा ही नहीं है। इसके लिए आपको एक सर्टिफिकेट कोर्स करना होगा। भारत में बहुत सारे इंस्टिट्यूट और यूनिवर्सिटी करवाते हैं। 3 महीने या 6 महीने में पूरा हो जाता है। फिर आपको कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय से लाइसेंस लेना होगा। इसी लाइसेंस के आधार पर आपको सारा सरकारी काम मिलेगा। 

best new unique business ideas in hindi for students 

आप प्राइवेट सेक्टर में Fumigation का काम कर सकते हैं। कॉरपोरेट ऑफिस और सरकारी अधिकारियों के घर इत्यादि में Fumigation का काम कर सकते हैं। PPE KIT पहनकर आप स्वयं कर सकते हैं। इससे आपकी कमाई और ज्यादा हो जाएगी। 

business ideas for women in india 

महिलाएं आजकल हर क्षेत्र में काम कर रही है। Fumigation Services में HR, एडमिनिस्ट्रेशन और क्लाइंट से कम्युनिकेशन का काम महिलाएं बड़े अच्छे तरीके से कर सकती है। एक हाउसवाइफ जिनके पास कंप्यूटर अथवा किसी दूसरी मशीन को ऑपरेट करने की स्पेशलिटी नहीं है, वह भी इस बिजनेस को बड़े मजे से कर सकती है। 

business ideas for retired employees in india 

आप तो सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी हैं। Fumigation Services में कितना पोटेंशियल है, आपसे बेहतर कौन जान सकता है। आपको पता है कि आपके जिले में कुल कितने सरकारी ऑफिस है, कितने सरकारी गोदाम है और ऐसे कितने स्थान है जहां पर कीटाणुओं की रोकथाम की जानी चाहिए। 

profitable business ideas in india 

यह काफी प्रॉफिटेबल बिजनेस है। Fumigation के लिए ₹5 स्क्वायर फीट की दर से सर्विस चार्ज लिया जाता है। आप खुद कैलकुलेट करके देखिए यदि महीने भर में सिर्फ 1 लाख स्क्वायर फीट का काम किया तो आपकी टोटल इनकम ₹500000, सारे खर्च निकाल देने के बाद कम से कम ₹300000 महीने का आराम से बच जाएगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !