Business ideas - छोटा सा ऑफिस, एक लैपटॉप, 10 हजार इन्वेस्टमेंट और डेढ़ लाख महीने की कमाई

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

यदि आप ग्रेजुएट हैं और आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी है तो पूरी संभावना है कि आपका स्टार्टअप सफल होगा और आप अपनी उम्मीद से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। आज हम आपको जो बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं उसमें एक छोटे से ऑफिस और लैपटॉप की जरूरत है। इन्वेस्टमेंट के नाम पर अधिकतम ₹10000 खर्च होगा और ₹5000 रोज की कमाई बड़े आराम से हो सकती है। 

world best business opportunity ideas for beginners 

सारी दुनिया डिजिटल होती जा रही है। दूसरी तरफ इसी भारत में करोड़ दुकान ऐसी है, जिनकी कोई वेबसाइट नहीं है। ऐसा नहीं है कि दुकानदार के पास पैसा नहीं है लेकिन ऑफलाइन कारोबार करने वाले दुकानदार, ऑनलाइन डील करना पसंद नहीं करते। वह चीज को देखकर खरीदना पसंद करते हैं। वेबसाइट के मामले में अपन उनकी मनोकामना पूरी करेंगे। 

सबसे पहले काम करना सीखिए

वेबसाइट बनाना अब बहुत आसान हो गया है। छोटी-मोटी वेबसाइट तो कॉफी खत्म होने से पहले बनाई जा सकती है। वर्डप्रेस सहित इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी सुविधाएं मौजूद हैं। यदि आपको वेबसाइट डिजाइन करना नहीं आती तो गूगल और यूट्यूब की मदद से सिर्फ 7 दिन में आप एक परफेक्ट वेबसाइट डिजाइनर बन सकते हैं।

अब अपना बिजनेस शुरू कीजिए

अपने शहर के पूरे बाजार का चक्कर लगाइए। फिर इंटरनेट पर उन वेबसाइट्स का अध्ययन कीजिए, जो आपके शहर में कुछ दुकानदारों द्वारा बनवाई गई है। इससे आपको आपके मार्केट का ट्रेंड पता चल जाएगा और यह भी समझ में आ जाएगा कि, क्या कमी है जिसे पूरा किया जा सकता है। अब दुकानदारों से बातचीत करना शुरू कीजिए और डेमो के लिए टाइम फिक्स कीजिए। डेमो के दौरान उनसे बात करते हुए उनकी दुकान का नाम, कॉन्टैक्ट डीटेल्स और कुछ फोटो कलेक्ट कीजिए। फोन पर कुछ बातें कीजिए, कुछ अपने बारे में बताइए और कुछ उनके बिजनेस के बारे में पूछिए। इसी दौरान उनके लिए वेबसाइट का होम पेज डिजाइन कर दीजिए। 

यानी फोन के डिस्कनेक्ट होने से पहले उनकी वेबसाइट का होम पेज डिजाइन हो चुका होगा। अपने किसी भी सब डोमेन पर उसे लाइव कर दीजिए और ग्राहक के साथ उसकी लिंक शेयर कर दीजिए। इस प्रकार आपके ग्राहक के सामने उसकी वेबसाइट का होम पेज प्रदर्शित हो जाएगा। दुकानदार यही चाहता है। पहले उसे दिखाओ कि उसकी वेबसाइट कैसी दिखाई देगी। उसमें कितने फीचर्स हो सकते हैं, फिर आप जितना चाहे पैसा देने को तैयार है। 

बिल्कुल संभव है के बहुत सारे दुकानदार होम पेज देखने के बाद भी अपना ऑर्डर कंफर्म नहीं करेंगे परंतु अपना तो बिजनेस ही यही है। जो दुकानदार आज ऑर्डर कंफर्म नहीं करेगा, वह कुछ समय बाद करेगा, क्योंकि उसके दिमाग में उसकी दुकान की वेबसाइट छप चुकी होगी। 

best new unique business ideas in hindi for students 

कॉलेज स्टूडेंट्स यह काम अपनी पढ़ाई के साथ कर सकते हैं। कमाई थोड़ी कम होगी लेकिन उनका सारा खर्चा निकल आएगा। यदि ऑफिस ओपन करने का पैसा नहीं है तो अपने स्टडी रूम से शुरू कर सकते हैं। बिजनेसफार्म का ट्रेड रजिस्ट्रेशन भारत के हर शहर में काफी सस्ता है, और काम शुरू करने के लिए लीगल डॉक्यूमेंट के नाम पर एक रजिस्ट्रेशन काफी है। 

business ideas for women in india 

भारत की करोड़ों महिलाओं को लगता है कि टेक्निकल काम उनके बस का नहीं है लेकिन इसी भारत में लाखों महिलाएं बड़े कठिन और जटिल सॉफ्टवेयर बना रही है। छोटे दुकानदारों के लिए वेबसाइट बनाना, आलू के पराठे बनाने से भी ज्यादा आसान है। इंटरनेट पर सब कुछ रेडीमेड मौजूद है। आपको केवल नाम एडिट करना है। कॉन्टैक्ट डीटेल्स एडिट करने हैं और फोटो अपलोड करने हैं। यह काम व्हाट्सएप पर स्टेटस अपडेट करने जितना आसान है बस दो स्टेप ज्यादा करनी है।

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करके इसे बड़े पैमाने पर कर सकते हैं और काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। कुछ स्टूडेंट्स अथवा प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं को जॉब पर लीजिए। सेल्स टीम शहर की दुकानदारों से बात करेगी और डेमो के लिए अपॉइंटमेंट फिक्स करेगी। आपका डेवलपर अपना लैपटॉप लेकर दुकानदार के पास चला जाएगा। उसी की दुकान पर बैठकर उसकी वेबसाइट डिजाइन हो जाएगी। सब कुछ 30 मिनट में निपट जाएगा। 

profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में काफी अच्छा प्रॉफिट है क्योंकि वेबसाइट डिजाइन करने में कोई पैसा नहीं लगता। सिर्फ टाइम लगता है। जब ग्राहक ऑर्डर कंफर्म कर देगा, एडवांस पेमेंट दे देगा, तब उसके लिए होस्टिंग और डोमेन खरीदा जाएगा। यानी पैसा तब खर्च होगा जब कमाई की गारंटी हो जाएगी। ₹10000 की पूंजी में आपने जो होस्टिंग और वेबसाइट की टेंप्लेट खरीदी है, बस इतना ही आपका खर्चा है। एक वेबसाइट पर कम से कम ₹5000 की कमाई होती है। यदि हर रोज सिर्फ चार डेमो और सिर्फ एक वेबसाइट का ऑर्डर कंफर्म हुआ, तो डेढ़ लाख रुपए महीने की कमाई आपकी पॉकेट में होगी। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !