MP WEATHER FORECAST - मध्य प्रदेश के 27 जिलों में ओलावृष्टि या आंधी बारिश होगी

भूमध्य सागर और अंध महासागर से उठे तूफान के बादल हिमालय पर्वत पार करके मध्य प्रदेश 27 जिलों के आसमान में छा गए हैं। इनमें से चार जिलों के आसमान में काफी घने बादल है और ओलावृष्टि होने की संभावना है। जबकि शेष 23 जिलों में बारिश होने की संभावना है। इस मौसम में वेस्टर्न डिस्टरबेंस वाले बादल आसमान में काफी उपद्रव करते हैं। इसलिए वज्रपात यानी बिजली गिरने की संभावना हमेशा बनी रहती है। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान - 27 जिलों के नाम जहां ओलावृष्टि और आंधी बारिश का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग से जारी ताजा अलर्ट के अनुसार, मध्य प्रदेश के सागर, टीकमगढ़, जबलपुर और दमोह जिलों में भारी आंधी बारिश के साथ बिजली गिरेगी। इसके अलावा उपरोक्त जिलों के कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है। सेटेलाइट से प्राप्त जानकारी के अनुसार भोपाल, रायसेन, विदिशा अशोकनगर, बैतूल, नर्मदापुरम, कटनी, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, छतरपुर, नीमच, मंदसौर, श्योपुर, पन्ना, सतना, मैहर, रीवा, मऊगंज, नरसिंहपुर, मंडला, सीधी, उमरिया एवं बालाघाट जिलों के आसमान में भी बादल घने होते जा रहे हैं। उपरोक्त जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। 

इससे पहले मौसम केंद्र भोपाल से जारी जानकारी के अनुसार, भोपाल, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ, धार, इंदौर, स्तलाम, देवास, शाजापुर, सागर, टीकमगढ़, गुना, अलीराजपुर, उज्जैन, बुरहानपुर, बैतूल, खंडवा, अशोकनगर और शिवपुरी जिलों में 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से आंधी चलने और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई थी। 

मध्य प्रदेश के सात जिलों में लू चलेगी, अलर्ट जारी

मौसम केंद्र भोपाल ने मध्य प्रदेश के 7 जिलों के लिए गर्मी का अलर्ट जारी किया है। इनमें से रतलाम, सागर, टीकमगढ़, दमोह, गुना और शिवपुरी जिलों में दिन के समय लू चलने की संभावना है। इसके अलावा रतलाम, सतना, टीकमगढ़, दमोह, गुना, नर्मदापुरम और बैतूल जिलों में रात के समय गर्मी बढ़ जाएगी। तापमान सामान्य से अधिक हो जाएगा। 

लू से बचने के उपाय
  • सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में आने से बचे। 
  • हल्के रंग के सूती कपडे पहने। 
  • अपने सिर को कपडे या टोपी से ढककर रखे। पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करे। 
  • जिन स्थानों को मध्यम विकलता या उससे अधिक विकलता के लिए उष्णता सूचकांक से इंगित किया गया है वहां पर खुली धूप में कार्य या यात्रा करने से बचें। 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Madhyapradesh पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !