Business ideas - सिर्फ एक लैपटॉप से 1 लाख महीने की कमाई, हर साल बढ़ती जाएगी

Low investment high profit startup small business ideas in India 

यह एक ऐसा यूनिक स्टार्टअप स्मॉल बिजनेस आइडिया है जिससे न केवल आप पैसा कमाएंगे बल्कि आपके कारण और भी कई ऐसे लोग पैसा कमा पाएंगे, जिनके पास अब तक आपके अलावा कोई दूसरा विकल्प ही नहीं है। इन्वेस्टमेंट के नाम पर शुरुआत में एक लैपटॉप काफी है। बाद में जब बिजनेस जम जाए तो एक ऑफिस खोल सकते हैं। काम और ज्यादा बढ़ जाने पर स्टाफ नियुक्त कर सकते हैं। या फिर यदि बड़े स्केल पर करना है तो शुरुआत से ही एक ऑफिस और स्टाफ के साथ काम शुरू कर सकते हैं। 

business opportunities in india 

इसमें कोई दो राय नहीं है कि इंडिया डिजिटल हो गया है परंतु जितना भारत ऑनलाइन हुआ है उससे कहीं ज्यादा भारत ऑफलाइन पड़ा हुआ है। भारत के एक बहुत बड़ी आबादी के लिए इंटरनेट का मतलब व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक ही है। बहुत सारे लोगों के पास स्केल है परंतु उन्हें यह नहीं पता कि अपनी स्किल को ऑनलाइन मोनेटाइज कैसे करें। ऐसे लोगों में लेखकों और कवियों की एक बड़ी कैटिगरी है। लेखक और कवि अपनी पूरी योग्यता और क्षमता लगाकर एक किताब तो लिख लेते हैं परंतु उसे पब्लिश नहीं कर पाते, क्योंकि उन्हें कोई पब्लिशर नहीं मिलता। आप उनकी मदद के अपना बिजनेस बना सकते हैं। 

Amazon KDP का नाम तो आपने सुना ही होगा। Amazon Kindle Publishing के लिए आपको कोई फीस चार्ज नहीं करनी पड़ती। ₹1 का खर्चा नहीं होता। आपको ऐसे लेखकों और कवियों से संपर्क करना है और बताना है कि आप उनकी किताब को ऑनलाइन पब्लिश कर सकते हैं। डिजिटल बुक बना सकते हैं। इसके बाद उनकी किताब को डिजाइन करना है और Amazon KDP पर पब्लिश कर देना है। इसे जितनी भी रॉयल्टी आएगी, उसमें लेखक और आपका 50-50% का शेयर होगा। इस प्रकार आप कई सारी डिजिटल बुक पब्लिश कर पाएंगे और आपको आपके हिस्से की रॉयल्टी लगातार मिलती रहेगी। 

डिजाइन एवं मार्केटिंग कैसे करेंगे 

डिजिटल बुक की डिजाइन करना अब काफी आसान हो गया है। CANVA जैसे ऑनलाइन सपोर्ट टूल किट के चलते कोई भी व्यक्ति जिसे ग्राफिक डिजाइनिंग नहीं आती। बड़ी आसानी से डिजिटल बुक डिजाइन कर सकता है। रही बात मार्केटिंग की तो वह सोशल मीडिया के जरिए लेखक अथवा कवि स्वयं कर लेंगे। यदि वह कुछ खर्च करने की स्थिति में है तो इनफ्लुएंसर मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं। 

youth entrepreneurship ideas in india 

यदि आप कॉलेज स्टूडेंट है अथवा किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इसे एक पार्ट टाइम बिजनेस की तरह कर सकते हैं। यदि आपने ग्रेजुएशन अथवा पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री प्राप्त कर ली है तो अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। एक बार Amazon KDP पर अपना अकाउंट बना कर देखिए। आपको समझ में आ जाएगा कि सब कुछ कितना आसान है। आप केवल ऑनलाइन Amazon KDP और ऑफलाइन लेखक अथवा कवि के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभाएंगे, और रॉयल्टी कमाएंगे। 

business ideas for women in india 

यदि आप एक ग्रेजुएट अथवा पोस्ट ग्रेजुएट घरेलू हाउसवाइफ है तो इस बिजनेस को अपने घर से शुरू कर सकते हैं। CANVA की मदद से आप खुद पूरी डिजिटल बुक डिजाइन कर सकते हैं। यदि आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसा है तो फिर स्टाफ नियुक्त कर सकते हैं। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्ट करके काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आपको एक छोटा सा ऑफिस खोलना है और स्टाफ नियुक्त करना है। एक कर्मचारी डिजाइनिंग और ऑनलाइन अपलोडिंग का काम करेगा। दूसरा कर्मचारी लेखकों और कवियों से संपर्क करेगा। जब वह अपनी किताब ऑनलाइन पब्लिश करवाने के लिए उत्साहित हो जाएंगे तब आपके साथ फाइनल मीटिंग करवाई जाएगी। इस प्रकार आप बड़े पैमाने पर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। जबकि इसमें आपका कैपिटल इन्वेस्टमेंट काफी कम रहेगा। 

profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में एक्टिव और पैसिव दोनों टाइप की इनकम होती है। जो किताब आपने इस महीने अपलोड की है उसे आने वाली रॉयल्टी आपकी एक्टिव इनकम है और वह किताब जब तक लोगों द्वारा खरीदी जाती रहेगी तब तक आपको रॉयल्टी मिलती रहेगी। यह आपकी पैसिव इनकम होगी। इस प्रकार हर आने वाले साल में आपकी इनकम पिछले साल की तुलना में ज्यादा होती चली जाएगी। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !