CTET JAN 2024 Preparation Tips in Hindi - 10 मोस्ट इंर्पोटेंट कीवर्ड - PART 11

CTET JANUARY 2024 का आयोजन 21 जनवरी 2024 को होना है। CTET january 2024 के Admit Card भी जारी किये जा चुके हैं। अब कैंडीडेट्स  का पूरा ध्यान अपने Revision और OMR Practice पर ही होना चाहिए। अब आप एडमिट कार्ड में दी गई Details को OMR SHEET पर भरकर प्रैक्टिस कर सकते हैं। CTET Exam में माइनस मार्किंग नहीं होती इसलिए कोई भी क्वेश्चन ना छोड़े।

CTET MOST IMPORTANT KEYWORDS TO SOLVE PAPER 1 & 2 

Child Can't be Negative 
आपको किसी भी ऐसे ऑप्शन को सही नहीं मानना है जो बच्चे को नेगेटिव बताता है चाहे उसमें किसी भी प्रकार की लर्निंग डिसेबिलिटी जैसे -डिसकैलकुलिया, डिसग्राफिया, डिस्लेक्सिया कुछ भी हो परंतु आपके बच्चे को कभी भी पूरी क्लास से अलग नहीं करना है क्योंकि इंक्लूसिव एजुकेशन (समावेशी शिक्षा) में बच्चों को अलग नहीं किया जाता।

Child in Centre Not Teacher 
आपको टीचर के कंफर्ट को बिल्कुल भी पॉजिटिव नहीं समझना है। जहां टीचर के कंफर्ट की बात है उसे ऑप्शन को एलिमिनेट करना है क्योंकि यह Child Centered Education है ना कि Teacher Centered  Education. 

Avoid Rote Learning
जहां  पर भी रट्टा पर लगाने की, याद करने की बात होगी उस Option को हमेशा एलिमिनेट करना है। बच्चे हमेशा ग्रुप में सीखते हैं। इंटरएक्टिव क्लास को हमेशा पॉजिटिव Way में लेना है। बच्चों को खुद करके सीखने का मौका देने वाले ऑप्शन हमेशा सही होते हैं। PEER TUTORING Collaboration, Coopration, Socieo- cultural Learning को सही मानना है। बच्चों की मातृभाषा (Mother Tongue) को हमेशा  सीखने का रिसोर्स मानना है।

Promote Divergent Thinking 
Divergent Thinking यानी बहुत सी दिशा में सोचने वाले ऑप्शंस को भी हमेशा सही मानना है।
Open - Ended Questions जैसे - अगर आप उस जगह होते तो आप क्या करते, कहानी को आगे बढ़ाना ये सब हमेशा पॉजिटिव होते हैं।
Only वाले, Ranking देने वाले Options को हटाना है।
Brainstorming, Puzzles, HOTS (High Order Thinking Skills) हमेशा Positive approach होंगे।

BE careful with NOT / EXCEPT
जिन क्वेश्चनों में NOT या EXCEPT लगा हो उनके साथ में बहुत ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि कई  बार फ्लो-फ्लो में है, है पढ़ते-पढ़ते "नहीं" की तरफ हमारा ध्यान ही नहीं जाता और आता हुआ क्वेश्चन गलत हो जाता है।

ALL OF THE ABOVE 
जहां दिए गए सारे ही ऑप्शन सही या गलत है तो वहां एक भी सही या गलत मिलते ही एलिमिनेट हो जाएगा।

NONE OF THE ABOVE 
यदि एक चारों ऑप्शंस में से एक में भी कोई पॉजिटिव बात दिखाई दे रही है तो वही आपका करेक्ट आंसर होगा।

Matching Questions
मैचिंग वाले क्वेश्चंस को सॉल्व करने में आपको बहुत ज्यादा Sure होने की जरूरत है क्योंकि यदि आप एक या दो चीजों में भी बहुत ज्यादा Sure होंगे तो आप करेक्ट आंसर तक पहुंच ही जाएंगे।

BE CAREFUL WITH Accept & Except 
एग्जाम हॉल में होने वाली EXAM Anxiety के कारण कई बार हमें जल्दबाजी में कुछ का कुछ दिखाई दे जाता है और हम पढ़ते कुछ हैं, समझते कुछ हैं और Ans कुछ और समझ लेते हैं। इसलिए मिलते-जुलते दिखने वाले शब्दों को हमेशा बहुत ध्यान से पढ़ें।

DON'T Over React 
पैसेज के साथ बिल्कुल भी छेड़छाड़ ना करें। अगर पैसेज में दिन को रात लिखा है तो उसे ही सही मानें। अगर किसी महिला का नाम दिया है और पुरुष का नाम माना जा रहा है तो अपना दिमाग बिल्कुल ना लगाएं  पेपर के समय जो पैसेज में लिखा है वही सर्वमान्य सत्य माना जायेगा चाहे उसकी असल जिंदगी से कोई लेना देना ना हो।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !