MP NEWS - हैंडलूम प्रोडक्ट्स में इंटरेस्ट है तो भोपाल हाट जाइए, 12 राज्यों बुनकर बैठे हैं

यदि आपको हैंडलूम प्रोडक्ट्स में इंटरेस्ट है तो भोपाल हाट विजिट करना चाहिए। यहां नेशनल हैंडलूम एक्सपो लगा हुआ है। मध्य प्रदेश हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम की ओर से दावा किया गया है कि, इस एक्सपो में 12 राज्यों के 117 बुनकर आए हैं। भोपाल में आयोजित नेशनल हैंडलूम एक्सपो, भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय के सहयोग से लगाया गया है। 

भोपाल हाट में ₹7000 वाली धीचा सिल्क साड़ी - नेशनल हैंडलूम एक्सपो

मध्य प्रदेश हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम की ओर से बताया गया है कि, इस नेशनल एक्सपो में हिमाचल, लेह- लद्दाख, कश्मीर के बुनकर अपने गर्म कपड़े लेकर आए हैं। यहां मप्र की प्रसिद्ध महेश्वरी और चंदेरी साड़ियों का प्रदर्शन भी किया जा रहा है। वहीं बिहार भागलपुर से आए मोहम्मद नासिर मधुबनी प्रिंट से डिजाइन धीचा सिल्क साड़ी लेकर आए हैं, जिसकी कीमत करीब सात हजार रुपए है, बिहार की भागलपुरी सिल्क साड़ी, डुपियन सिल्क, लेनिन में मधुबनी प्रिंटेड साड़ी की ढेरों वैरायटी को नासिर ने प्रदर्शित किया है।

थीम पवेलियन में डेमो और डिस्प्ले का इंतजाम

एक्सपो में वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार के विकास आयुक्त हाथकरघा की ओर से थीम पवेलियन बनाया गया है, जिसमें डेमो और डिस्प्ले का प्रबंध किया गया है। थीम पवेलियन में बुनकर सेवा केंद्र, इंदौर के गणेश कुमार हाथकरघा पर बुनाई की प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं। वे ताना-बाना से लेकर कपड़ा बनाने की प्रक्रिया से आमलोगों को अवगत करा रहे हैं। प्रदर्शनी का औपचारिक शुभारंभ मंगलवार को होगा। प्रदर्शनी में प्रतिदिन सांस्कृतिक आयोजन, शिल्पियों, बुनकरों की कार्यशालाएं एवं विभिन्न प्रतिस्पर्धात्मक आयोजन तथा रंगोली, पेंटिंग, डिजाइन डिस्प्ले जैसी गतिविधियां आयोजित होंगी। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !