Stock Market - LIC, आईडीबीआई बैंक के कितने शेयर्स बेच देगी, अध्यक्ष सिद्धार्थ मोहंती ने बताया

शेयर बाजार में खबर आई है कि भारत सरकार और भारत जीवन बीमा निगम, आईडीबीआई बैंक मेंअपनी हिस्सेदारी बेचकर बाहर निकल रहे हैं। इस खबर का आईडीबीआई बैंक और एलआईसी दोनों की शेयर्स परअसर पड़ा था। एलआईसी के अध्यक्ष श्री सिद्धार्थ मोहंती ने मंगलवार को शेयर मार्केट ओपन होने से पहले इस समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

आईडीबीआई बैंक से रिश्ता नहीं तोडेंगे बल्कि फायदा कमाएंगे - LIC

आईडीबीआई बैंक में भारत सरकार के 45% और एलआईसी के 49.24 प्रतिशत हिस्सेदारी हैं। श्री मोहंती ने की कहा कि हम आईडीबीआई बैंक में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचकर बाहर नहीं जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि हम एक बड़ा हिस्सा बेचने वाले हैं लेकिन आईडीबीआई बैंक में अपनी हिस्सेदारी बनाए रखेंगे ताकि बैंक बीमा का फायदा उठाया जा सके। किसी भी बैंक की ब्रांच से बीमा कंपनी की पॉलिसी बेचने की व्यवस्था को बैंक बीमा कहा जाता है। श्री मोहंती के बयान से स्पष्ट होता है कि आईडीबीआई बैंक की ब्रांच से भारतीय जीवन बीमा निगम की पॉलिसी का विक्रय निरंतर जारी रहेगा, लेकिन एलआईसी के द्वारा आईडीबीआई बैंक को दिया गया संरक्षण खत्म कर दिया जाएगा। सरकार और एलआईसी मिलकर आईडीबीआई बैंक में अपनी कुल हिस्सेदारी में से 60.7% बेचने की तैयारी में है।

सन 2019 में भारत सरकार और एलआईसी ने आईडीबीआई बैंक को सपोर्ट किया था। इसी के साथ आईडीबीआई बैंक, लिक का सब्सिडियरी बन गया था। बाद में एलआईसी ने अपनी हिस्सेदारी घटकर49. 24% कर दी। इसके कारण 19 दिसंबर 2020 को आईडीबीआई बैंक, भारतीय जीवन बीमा निगम का सहायक कंपनी बन गया। अब भारतीय जीवन बीमा निगम, आईडीबीआई बैंक के ऊपर से अपना संरक्षण समाप्त करने जा रहा है।

LIC के इन्वेस्टर्स 17.97% के नुकसान में चल रहे हैं

दरअसल शेयर मार्केट में लिस्टिंग के बाद LIC पर दबाव निवेशकों का दबाव बढ़ने लगा है। भारतीय जीवन बीमा निगम को अपना प्रॉफिट बढ़ाने के लिए लायबिलिटी कम करनी पड़ेगी। इसी अभियान के चलतेभारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा कई प्रकार के कदम उठाए जा रहे हैं। LIC का आईपीओ 826.15 INR पर शेयर मार्केट में लिस्ट हुआ था, आज की तारीख में एलआईसी के एक शेयर की कीमत 677.70 INR है। अर्थात आईपीओ सब्सक्राइब करने वाले इन्वेस्टर्स आज भी 17.97% के नुकसान में चल रहे हैं। 

डिस्क्लेमर:- कृपया इन्वेस्टमेंट का डिसीजन बनाने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह मशवरा जरूर करें एवं हमेशा ध्यान रखें कि स्टॉक मार्केट में जब आप इन्वेस्ट करते हैं तो उसका सारा जोखिम हमेशा सिर्फ आपका होता है। 

✔ व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !