Central Government employees DA news- केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता कितना बढ़ेगा, पढ़िए

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता वृद्धि की चर्चा फिर से शुरू हो गई है। जनवरी से जुलाई यानी सन 2023 का आधा वर्ष बीत चुका है। सातवां वेतनमान के अनुसार अब सरकार को महंगाई की समीक्षा करनी है और उसके अनुसार महंगाई भत्ता का निर्धारण करना है। कर्मचारी संगठन इस बार भी, पिछली बार की तरह 4% महंगाई भत्ता वृद्धि की मांग कर रहे हैं, परंतु प्रश्न है कि क्या आंकड़े भी उनका समर्थन करते हैं। 

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए नवीन महंगाई भत्ता दर - DA Hike

उल्लेखनीय है कि, जून 2023 का CPI(IW) 31 जुलाई, 2023 को जारी किया गया। Consumer Price Index Numbers for Industrial Workers के घोषित हो जाने के बाद आंकड़ों के अनुसार इस बार भारत सरकार के शासकीय कर्मचारियों एवं पेंशनरों के लिए 3% महंगाई भत्ता की वृद्धि होने की संभावना है। वर्तमान में कर्मचारियों को 7th PAY SCALE के अनुसार 42% महंगाई भत्ता मिल रहा है। नवीन वृद्धि के बाद कर्मचारियों को 45% महंगाई भत्ता मिलने की संभावना है। 

Possible new dearness allowance rate for central employees

ऑल इंडिया रेलवेमैन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा का कहना है कि, हम सरकार से इस बार भी 4% महंगाई भत्ता वृद्धि की मांग कर रहे हैं। यानी यदि सरकार फेडरेशन की मांग मान लेती है तो केंद्रीय कर्मचारियों को 46% महंगाई भत्ता मिलेगा। वित्त विभाग के विशेषज्ञों का कहना है कि, इस प्रकार की संभावना बहुत कम है क्योंकि सातवां वेतनमान के तहत महंगाई भत्ता की वृद्धि आंकड़ों के आधार पर की जाती है कर्मचारी नेताओं की मांग के आधार पर नहीं। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !