MP BOARD- मध्यप्रदेश में बाबा रामदेव के शिक्षा बोर्ड की मार्कशीट मान्य, प्रेस विज्ञप्ति संदिग्ध

Bhartiya Shiksha Board, Haridwar marksheet valid in Madhya Pradesh

Madhya Pradesh board of Secondary Education ने बाबा रामदेव की अध्यक्षता वाले भारतीय शिक्षा बोर्ड हरिद्वार की मार्कशीट को मध्य प्रदेश में मान्य घोषित कर दिया है। यह जानकारी माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश, भोपाल के जनसंपर्क अधिकारी श्री मुकेश कुमार मालवीय के हस्ताक्षर से जारी की गई। हालांकि इसके साथ कोई अन्य आधिकारिक दस्तावेज संलग्न नहीं था। इस प्रेस विज्ञप्ति को लेकर कई सवाल हैं, सबसे बड़ा सवाल यह है कि मंडल की ऑफिशियल वेबसाइट पर श्री मुकेश कुमार मालवीय का पदनाम रजिस्ट्रार लिखा है जनसंपर्क अधिकारी नहीं।

प्रेस विज्ञप्ति में क्या लिखा है, जैसा का तैसा पढ़िए

श्री मुकेश कुमार मालवीय, जनसंपर्क अधिकारी, माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश, भोपाल के द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में लिखा है कि, माध्यमिक शिक्षा मण्डल के निर्णयानुसार भारतीय शिक्षा बोर्ड (वैदिक गुरूकुलम) पंतजलि योगपीठ फेस-2 भद्रबाद, हरिद्वार- 249405 द्वारा संचालित कक्षा 10वीं की परीक्षा को माध्यमिक शिक्षा मण्डल, मध्यप्रदेश, भोपाल द्वारा संचालित कक्षा 10वीं की परीक्षा के समतुल्य समकक्षता प्रदान की गई है।

इस प्रेस विज्ञप्ति की प्रतिलिपि, 
1. संयुक्त संचालक, लोक शिक्षण, ग्वालियर ग्वालियर संभाग (म.प्र.)। 
2. समस्त जिला शिक्षा अधिकारी, ग्वालियर / चम्बल संभाग (म.प्र.)।
3. समस्त प्राचार्य, शासकीय समन्वयक संस्था, ग्वालियर / चम्बल संभाग (म.प्र.) की ओर सूचनार्थ एवं आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रेषित की गई है।

यहां उल्लेख करना अनिवार्य है कि:- 
यह प्रेस विज्ञप्ति माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश की ऑफिशल वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है। 
इस प्रेस विज्ञप्ति में यह जानकारी भी नहीं है कि निर्णय किसने और कब लिया। 
इस प्रेस विज्ञप्ति के साथ समकक्षता प्रदान किए जाने संबंधी कोई आधिकारिक दस्तावेज संलग्न नहीं है। 
यह भी स्पष्ट नहीं किया गया है कि यह समकक्षता केवल कक्षा 11 में एडमिशन के लिए मान्य होगी अथवा मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरियों के लिए भी। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !