MP BOARD EXAM NEWS- खरगोन में सामूहिक नकल पकड़ी, केंद्र प्रभारी सहित 9 शिक्षक गिरफ्तार

माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश, भोपाल द्वारा आयोजित कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं में सामूहिक नकल का एक और मामला सामने आया है। बैतूल में भी कलेक्टर की सक्रियता के कारण नकल पकड़ी गई थी और खरगोन में भी कलेक्टर की सख्ती के कारण सामूहिक नकल का खुलासा हो पाया है। खरगोन में 1 शिक्षक सहित कुल 9 लोगों को नकल कराने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। 

प्राथमिक जानकारी के अनुसार यह कार्रवाई खरगोन जिले के सुदूर पहाड़ी क्षेत्र सिरवेल के केंद्र में कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा के निर्देश पर की गई है। पुलिस, राजस्व, सहायक आयुक्त और शिक्षा विभाग के संयुक्त अमले ने दबिश देकर कुल नौ शिक्षकों सहित परीक्षा केंद्र प्रभारी को भी गिरफ्तार किया है। मंगलवार को हाई स्कूल की परीक्षा का दूसरा पेपर था। इस दौरान खरगोन के सिरवेल में सामूहिक नकल करवाने का मामला सामने आया है। इसे लेकर सिरवेल परीक्षा केंद्र पर नकल कराए जाने की वीडियो सबूत के साथ कलेक्टर तक शिकायत पहुंची थी।

मामले की गंभीरता को देखते हुए कलेक्टर के निर्देश पर चार विभागों की मदद से दबिश दी गई। इस दौरान परीक्षा केंद्र पर संदिग्ध गतिविधियां नजर आईं। केंद्र प्रभारी कक्ष से दूर चारदीवारी के पास छिपा हुआ था। वहीं, एक जर्जर कमरे में कुछ लोग गाइड, कुंजी और किताबों के जरिए कार्बन कॉपी की मदद से नकल सामग्री तैयार कर रहे थे। प्रशासन की टीम ने मौके से नौ शिक्षकों को गिरफ्तार किया है। फिलहाल मामले की जांच जारी है।

नौ शिक्षक गाइड और किताब लेकर लिख रहे थे नकल की पर्ची

एसडीएम ओम नारायण सिंह ने बताया कि जिला कलेक्टर को एक शिकायत मिली थी। उन्होंने बताया कि एक वीडियो के माध्यम से बताया गया था कि ग्राम सिरवेल में एक परीक्षा केंद्र पर नकल कराई जा रही है। जिला कलेक्टर के निर्देश पर एक गोपनीय टीम तैयार कर यहां छापा मारा गया। सारे अधिकारी सिविल ड्रेस में यहां पर नजर रखे हुए थे।

उनके अनुसार, जब हमने परीक्षा केंद्र पर दबिश दी तो वहां पर परिस्थितियां संदिग्ध नजर आईं। वहीं, हमारी नजर पास के कमरे पर गई। वहां पर परीक्षा केंद्र प्रभारी मौजूद था जो हमें देखकर छिपने का प्रयास कर रहा था। जब हमने उसे दबोचा तो वहां देखा कि नौ और लोग गाइड और किताब लेकर वहां नकल की पर्ची लिख रहे थे। उनके पास से हमने सामग्री जब्त कर उन्हें पकड़ा लिया है। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है। जांच के बाद विधिवत रूप से मामला दर्ज कर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !