स्टूडेंट्स, रिसर्च के लिए टॉपिक का चुनाव कैसे करें- IIT रुड़की के प्रोफेसर ने बताया - EDUCATION UPDATE

SGSITS COLLEGE INDORE
के MBA department में IIT Roorkee के प्रोफेसर एमके बरुआ का एक व्याख्यान मंगलवार को हुआ। रिसेंट एडवांसेज इन मैनेजमेंट एंड डाटा एनालिटिक्स विषय पर ये व्याख्यान रखा गया। इस मौके पर प्रोफेसर ने स्टूडेंट्स के साथ रिसर्च को लेकर मुख्य सूत्र साझा किए।

Students, How to select a topic for research

उन्होंने स्टूडेंट्स को रिसर्च के मुख्य सूत्र बताते हुए कहा कि आज के वक्त में सामाजिक परिवेश को ध्यान में रखकर सही रिसर्च टॉपिक का चयन करें। इसके लिए उन्होंने लिटरेचर रिव्यू, फील्ड वर्क, डाटा कलेक्शन और एनालिसिस के महत्व को उदाहरणों के साथ समझाया। उन्होंने बताया कि सही रिसर्च टूल का चुनाव करने से ही प्रभावी निर्णय लिए जा सकते है। 

क्लास रूम में मैनेजमेंट एक विज्ञान और जॉब के बाद कला

प्रोफेसर बरुआ ने डाटा एनालिसिस के विभिन्न टूल्स जैसे कि स्ट्रक्चरल इक्वेशन मॉडलिंग, कैनॉनिकल एनालिसिस, लॉजिस्टिक रिग्रेशन के बारे में भी बताया। प्रोफेसर ने बताया कि क्लास रुम के अंदर मैनेजमेंट एक विज्ञान है और कंपनी में जाने पर यह एक कला है। आज के मैनेजर में समय के मुताबिक सही निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए, जिसमें रिसर्च उनका सबसे बड़ा साथी है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !