JU GWALIOR NEWS- पीएचडी में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कब से शुरू होंगे, पढ़िए

Jeevaaji University Gwalior
द्वारा online PhD examination की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बताया जा रहा है कि आगामी मार्च माह में PhD admission entrance exam आयोजित की जाएंगी। इस बार 438 सीटों पर परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। online admission registration form फरवरी माह के प्रथम सप्ताह से भरे जाने की संभावना है।

पीएचडी की परीक्षा लगभग छह माह की देरी से हो रही है

बता दें कि, इस बार पीएचडी की परीक्षा लगभग छह माह की देरी से हो रही है। पीएचडी के लिए परीक्षा जुलाई माह के अंत तक संपन्न करा दी जाती थी लेकिन इस बार परीक्षा में हुई देरी को लेकर प्रबंधन का कहना है कि जेयू में जो मार्गदर्शक पीएचडी के लिए है उनके द्वारा खाली सीटों की समय पर सही जानकारी नहीं दी गई। कई बार प्रयास करने के बाद जानकारी उपलब्ध होने पर परीक्षाओं में देरी हुई है जिसके लिए फरवरी के प्रथम माह से आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। 

यूजीसी के संशोधित पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन संबंधी नियमों के अनुसार 60 प्रतिशत सीटें नेट-जेआरएफ के जरिये भरी जाएंगी। जबकि बची हुई 40 फीसदी सीटें पीएचडी प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दाखिला मिलेगा।

जिन आवेदकों ने नेट-जेआरएफ की परीक्षाएं उत्तीर्ण कर ली हैं उन्हें पीएचडी प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं होना पड़ेगा। ऐसे आवेदकों को आवेदन करने के बाद सीधे पीएचडी की काउंसलिंग में शामिल कर लिया जाएगा। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !