Amazing facts in Hindi about ants - चींटियों के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य

चीटियां अपने भोजन के लिए अनाज और बीजों को इकट्ठा करती है, परंतु क्या आप बता सकते हैं कि जमीन के भीतर होने के बावजूद चीटियों द्वारा जमा किए गए बीज अंकुरित क्यों नहीं होते। इसलिए क्योंकि चीटियां बुद्धिमान होती हैं। बीजों को जमीन में जमा करने से पहले उन्हें दो टुकड़ों में तोड़ देती हैं। आपको जानकर और अधिक आश्चर्य होगा कि वह धनिया के बीजों को चार टुकड़ों में तोड़ देती हैं क्योंकि यदि धनिया के बीज को 2 टुकड़ों में तोड़ दिया जाए तब भी वह अंकुरित हो सकता है।

चींटी कितने घंटे सोती है, चींटी दिन भर में कितनी देर सोती है

चीटियां दिनभर में करीब 250 झपकियां लेती हैं लेकिन उनकी एक झपकी किसी भी हालत में एक मिनट से ज्यादा नहीं होती। अर्थात अपन कह सकते हैं कि जीती 1 मिनट से ज्यादा नहीं होती लेकिन 24 घंटे में 250 झपकियां यानी 4 घंटे 48 मिनट की नींद ले लेती हैं। 

चींटी की आयु कितनी है

चीटियों की आयु 4 से 7 साल तक होती है। रानी चींटी करीब 15 साल तक जीवित रहती है। रानी चींटी अपने जीवन में लगभग 70000 अंडे देती है। आपके घर में जो चीटियां निकल कर आती हैं उन्हें मजदूर चींटी कहते हैं।

चींटियां क्या खाती-पीती हैं? 

मनुष्य द्वारा पृथ्वी पर चीटियों के 10,000 से अधिक प्रकार देखे गए हैं। चीटियां देश काल और परिस्थिति के हिसाब से अपने भोजन का निर्धारण करती हैं। प्राकृतिक भोजन यानी बीज, पौधे और कब जैसे मीठे तरल पदार्थ खाना पसंद करती है लेकिन नॉनवेज को भी मना नहीं करती और मिठाई तो उन्हें काफी पसंद है। आपको जानकर फिर से आश्चर्य होगा कि चीटियां पानी भी पीती है परंतु केवल पत्तों पर जमी ओस की बूंदों से अपनी प्यास बुझाती हैं।

चीटियां एक कतार में क्यों चलती हैं

दरअसल चीटियां अंधी होती हैं। उन्हें कुछ भी दिखाई नहीं देता। रानी चींटी सबसे आगे चलती है। वह फेरोमोंस नाम का एक केमिकल छोड़ती है। इसी केमिकल की स्मेल की मदद से सभी चीटियां रानी चींटी को फॉलो करती हैं। कुल मिलाकर अनुशासन वाली कोई बात नहीं है। एक दूसरे के पीछे चलना उनकी मजबूरी है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।